Home National पुलवामा में सीआरपीएफ और पुलिस की जॉइंट नाका पार्टी पर आतंकियों ने...

पुलवामा में सीआरपीएफ और पुलिस की जॉइंट नाका पार्टी पर आतंकियों ने ग्रेनेड से हमला किया



जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में शुक्रवार को आतंकियों ने पुलिस और सीआरपीएफ की जॉइंट नाका पार्टी पर रायफल और ग्रेनेड से हमला कर दिया। सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई की। इससे पहले गुरुवार को भी पुलवामा में परछू ब्रिज पर सुरक्षाकर्मियों पर आतंकी हमला हुआ था। इसमें एक पुलिसकर्मी शहीद हो गया था जबकि दूसरा गंभीर घायल हुआ था।

दरअसल, यहां सीआरपीएफ और जम्मू-कश्मीर पुलिस लॉ एंड ऑर्डर को मेंटेन कर रही थी। तभी आतंकियों ने हमला कर दिया था। इस बीच,कश्मीर के कुपवाड़ा में सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को गिरफ्तार किया था। तीनों हाल ही में आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा में शामिल हुए थे। इनमें से दो के नाम जाकिर अहमद भट और आबिद हुसैन वानी हैं।

कश्मीर में बीते 13 दिन में 3 बड़े एनकाउंटर

  • 19 मई, श्रीनगर:सुरक्षाबलों ने डाउनटाउन इलाके में हिजबुल मुजाहिदीन 2 आतंकियों को मार गिराया। इसमें से एक जुनैद सहराई था जो अलगाववादी संगठन तहरीक-ए-हुर्रियत प्रमुख मोहम्मद अशरफ सहराई का बेटा था।
  • 16 मई, डोडा:सुरक्षाबलों ने डोडा के खोत्रा गांव में हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी ताहिर को 5 घंटे चली मुठभेड़ में मार गिराया था।
  • 6 मई, पुलवामा:सुरक्षाबलों ने हिजबुल मुजाहिदीन के टॉप कमांडर रियाज नायकू को मारा गिराया था। वह दो साल से मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट में शामिल था। वह बीमार मां से मिलने पुलवामा के गांव बेगपोरा आया था। पुलिस को इस गांव में नायकू और उसके कुछ साथियों की मौजूदगी का इनपुट मिला था।

कश्मीर में इस सालअब तक हुए अन्यएनकाउंटर

22 अप्रैल:शोपियां में चार आतंकवादियों को मार गिराया।
17 अप्रैल: राज्य में दो अलग-अलग जगहों पर मुठभेड़ हुई, इसमें चार आतंकी मार गिराए गए थे।
11 अप्रैल:कुलगाम जिले में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई थी, इसमें आतंकी हथियार छोड़कर भाग गए थे।
7 अप्रैल:सेना ने आमने-सामने की लड़ाई में 5 आतंकी मार गिराए थे। यह कश्मीर में साल का सबसे मुश्किल ऑपरेशन था। इसमें सर्जिकल स्ट्राइक कर चुकी पैरा यूनिट के 5 जवान शहीद हो गए थे।
4 अप्रैल:कुलगाम में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में हिजबुल के 4 आतंकियों को मार गिराया।
15 मार्च:अवंतीपोरा जिले के वटरीग्राम में सुरक्षाबलों ने चार आतंकियों को मार गिराया।
22 फरवरी:दक्षिण कश्मीर के संगम बिजबेहरा में जवानों और लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई। दो आतंकी मारे गए।
19 फरवरी:पुलवामा जिले में सुरक्षाबलों ने एनकाउंटर के दौरान 3 आतंकियों को ढेर किया।
5 फरवरी:श्रीनगर के पास मुठभेड़ में 2 आतंकी मारे गए थे,एक सीआरपीएफ जवान शहीद हुआ था। बाइक पर आए 3 आतंकियों ने सीआरपीएफ चैकपोस्ट पर फायरिंग की थी।
31 जनवरी:जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे पर ट्रक में छिपे 4-5 आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर हमला कर दिया था। ट्रक को नगरोटा के टोल प्लाजा पर चैकिंग के लिए रोका गया था। इसके बाद सुरक्षाबलों ने घेराबंदी कर इलाके में तलाशी अभियान शुरू किया। मुठभेड़ के दौरान 3 आतंकी मारे गए, जबकि एक पुलिस जवान जख्मी हो गया। ट्रक का ड्राइवर पुलवामा हमले को अंजाम देने वाले आतंकी आदिल डार का चचेरा भाई है और वही आतंकियों का मुख्य हैंडलर था।
25 जनवरी:पुलवामा जिले के अवंतीपोरा इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई थी। इसमें 2 पाकिस्तानी आतंकी कारी यासिर और बुरहान शेख मारे गए थे। यासिर जैश-ए-मोहम्मद का कश्मीर एरिया कमांडर था।
21 जनवरी:पुलवामा जिले के अवंतिपोरा में मुठभेड़ में 2 आतंकी मारे गए थे। सेना का एक जवान और जम्मू-कश्मीर पुलिस का एसपीओ शहीद हुए थे।
20 जनवरी:शोपियां जिले में मुठभेड़ के दौरान हिजबुल मुजाहिदीन के 3 आतंकी मारे गए थे।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


गुरुवार को भी पुलवामा के परछू ब्रिज पर सीआरपीएफ और जम्मू-कश्मीर पुलिस लॉ एंड ऑर्डर को मेंटेन कर रही थी। तभी आतंकियों ने हमला कर दिया था। -फाइल फोटो



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

दिल्ली सरकार के विज्ञापन में सिक्किम को अलग देश बताया, सिक्किम ने विरोध जताया; केजरीवाल ने जिम्मेदार अफसर को सस्पेंड किया

दिल्ली सरकार नेएकविज्ञापन में सिक्किम को अलग देश बता दिया। सिक्किम ने इस पर सख्त विरोध जताया। इसके बाददिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल...

चीन ने एलएसी के पास सैनिकों की तैनाती बढ़ाई, गाल्वन घाटी में 100 तंबू गाड़े, आर्मी चीफ ने शीर्ष कमांडरों के साथ बैठक की

चीनलद्दाख के पैंगॉन्ग लेक और गाल्वन घाटी के आसपासलाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर सैनिकों को संख्या तेजी से बढ़ा रहाहै। जानकारों का...

चीन ने एआई थ्री-डी न्यूज एंकर लांच किया, इंसानों की तरह ही हावभाव के साथ न्यूज सुनाएगी

चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) से लैस एक थ्री-डी न्यूज एंकर लांच किया है। इसका नाम जिन जिओवेई...

कोरोना ने एक दिन में 135 लोगों की जान ली; 100 से ज्यादा मौतों वाला 8वां राज्य बना तमिलनाडु, दिल्ली एम्स के रिटायर्ड डॉक्टर...

देश में कोरोना संक्रमण के चलते मरने वालों की संख्या 3861 हो गई है। शनिवार को 135 संक्रमितों ने दम तोड़ा। इनमें सबसे...

Recent Comments