Home National मुंबई के बड़े हॉस्पिटलों के 4400 बेड रिजर्व, सख्त नियमों के साथ...

मुंबई के बड़े हॉस्पिटलों के 4400 बेड रिजर्व, सख्त नियमों के साथ मेट्रो चलाने की तैयारी; 3 दिन में 6 पुलिसवालों की मौत



महाराष्ट्र में शुक्रवार को 63 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हुई है। राज्य में 2940 नए मरीज सामने आए हैं। मरीजों की संख्या बढ़कर 44582 पहुंच गई है। मृतकों के आंकड़ा 1517 हो गया है। कोरोना के कारण शुक्रवार को जिन 63 लोगों ने जान गंवाई उनमें 27 मुंबई, 9 पुणे, 7 जलगांव, सोलापुर से 5, वसई से 3, औरंगाबाद से 3, मालेगांव से एक, ठाणे से 1, कल्याण से 1, उल्हासनगर से 1, पनवेल से 1, नागपुर से 1 और अन्य राज्य के 2 लोगों की मुम्बई में मौत हुई है।
मृतकों में 37 पुरुष और 26 महिलाएं शामिल हैं।

महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई केसभी बड़े हॉस्पिटल में बेड रिजर्व किए
सरकार ने गुरुवार रात एक नोटिफिकेशनजारी कर राज्य के प्राइवेट हॉस्पिटल और नर्सिंग होम में 80% से अधिक बेड ले लिए। अब सरकार को 4400 बेड की सुविधा मिल गई है। राज्य सरकार ने इन अस्पतालों में इलाज के लिए फीस भी निर्धारित की है। इसमें धर्मार्थ ट्रस्टों के अस्पताल भी शामिल हैं। सरकार ने जिन अस्पतालों में बेड रिजर्व किए हैं, उनमें मुंबई के एचएन रिलायंस, लीलावती, ब्रीच कैंडी, जसलोक, बॉम्बे हॉस्पिटल, भाटिया, वॉकहार्ट, नानावती, फोर्टिस, एलएच हीरानंदानी और पीडी हिंदुजा हॉस्पिटल शामिल है।

महाराष्ट्र से फिलहाल नहीं चलेंगी सामान्य ट्रेन
गुरुवार से सामान्य यात्रियों के लिए 200 ट्रेनों की बुकिंग शुरू हो चुकी है, लेकिन महाराष्ट्र में ट्रेन से यात्रा करने वालों को अभी इंतजार करना पड़ेगा। आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर महाराष्ट्र के अंदर यात्रा को ब्लॉक किया गया है। रेलवे के अनुसार, राज्य सरकार के निर्णय के बाद ऐसा किया गया है।

सांताक्रूज के कलिना इलाके में रहने वाले नार्थ-ईस्ट के लोगों को सरकार ने बस से उनके राज्यों तक पहुंचाने का निर्णय लिया है। बस में बैठने के लिए सैकड़ों लोग सोशल डिस्टेंसिंग के नियम तोड़ने नजर आए।

आधी क्षमता के साथ मेट्रो को चलाने की तैयारी
मुंबई मेट्रो ने सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए प्रोटोकॉल तैयार करना शुरू कर दिया है। गुरुवार को मुंबई मेट्रो ने वर्सोवा-अंधेरी-घाटकोपर मेट्रो मार्ग पर अपनी ट्रेनों की तस्वीरें जारी कीं। जहां सीटों पर स्टिकर लगाए गए हैं, जिसमें एक के बाद एक सीटें खाली छोड़ी गई हैं। इसके 16 रैक पर बैठने की व्यवस्था है। अधिकारियों ने कहा- यात्रा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें।एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने कहा- फिलहाल एक मेट्रो कोच में बैठने की क्षमता 200 है, जबकि अन्य 200 लोग खड़े होकर यात्रा कर सकते हैं। नई व्यवस्था से क्षमता आधी हो जाएगी। इसलिए अब 100 यात्री बैठ सकते हैं और 75 प्रत्येक कोच में खड़े हो सकते हैं। मुंबई मेट्रो वन से रोज यात्रा करने वालों की संख्या 3.8 लाख है।

गुरुवार को ट्रेन पकड़ने के लिए मुंबई के महावीर नगर मैदान पर पहुंचे उत्तर प्रदेश के कई प्रवासी मजदूर। सोशल डिस्टेंसिंग के लिए इन्होंने कतार में अपने बैग रखे थे।

6 पुलिसकर्मियों की 3 दिन में गई जान
कोरोना से महाराष्ट्र में पिछले 3 दिन में 6 पुलिसकर्मियों की जान गई है। शुक्रवार को विले पार्ले पुलिस स्टेशन में तैनात हेड कांस्टेबल अरुण फडतरे भी कोरोना की जंग हार गए। मुंबई पुलिस की ओर से ट्वीट कर इसकी जानकारी दी गई। इससे पहले गुरुवार को ठाणे के एक एएसआई ने मुंबई में दम तोड़ दिया था। वहीं, पुणे में भी एक ट्रैफिक कॉन्स्टेबल की मौत हो गई। दोनों पिछले कुछ दिनों से छुट्टी पर चल रहे थे। इससे पहले बुधवार को भी राज्य के अलग-अलग हिस्सों में तीन पुलिसकर्मियों की मौत हुई थी।

राज्य में इस समय 1666 पुलिसवाले संक्रमित हैं, इनमें से 183 ऑफिसर हैं और 1483 अन्य पुलिसकर्मी हैं। हालांकि, इसमें से 473 पुलिसकर्मी ठीक होकर घर जा चुके हैं। राज्य में 55 साल से ज्यादा उम्र के पुलिस कर्मियों को छुट्टी पर भेजा गया है। वहीं, सरकार ने मृतक पुलिसकर्मी के परिवार को 65 लाख रुपए देने की घोषणा की है। शुक्रवार दोपहर तक राज्य में कोरोना संक्रमण संक्रमण से 16 पुलिसकर्मियों की मौत हुई है।

धारावी में 1,425 संक्रमित

धारावी में 47 नए मामलों के साथ ही कुल मरीजों की संख्या 1,425 हो गई है। दादर में 5 नए मामलों के साथ कुल पीड़ितों की संख्या 192 और माहिम में 14 नए मामलों के साथ कुल मरीजों की संख्या 263 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार 4,37,304 लोगों को घर में और 26,865 लोगों को अन्य स्थानों पर क्वारैंटाइन रखा गया है।

रेड और कंटेनमेंट जोन को छोड़कर आज से कई हिस्सों में बस सेवा शुरू

सरकार ने शुक्रवार से कुछ शर्तों के साथ रेड और कोविड-19 कंटेनमेंट क्षेत्रों को छोड़कर बाकी हिस्सोंमें अंतर-जिला बस सेवा शुरू करने का फैसला किया है। महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम (एमएसआरटीसी) ने गुरुवार शाम को एक बयान में कहा कि बस सेवा कुछ शर्तों के साथ बहाल होगी। 2 महीने से निगम की बसें मुंबई तक ही सीमित हैं जहां वह आपात सेवा औरजरूरी सेवाओं से जुड़े कर्मियों को लाने औरछोड़ने के काम में लगी हैं।

नियमों में मिली छूट के बाद हर दिन वेस्टर्न एक्सप्रेसवे पर गाड़ियों की लंबी-लंबी कतार नजर आ रही है। यह तस्वीर गुरुवार शाम की है।

धारावी में ध्वस्त हुई उपचार प्रणाली: मंत्री

राज्य के गृह निर्माण मंत्री जितेंद्र आव्हाड ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को एक पत्र लिखकर कहा- धारावी की पहचान मुंबई के कोविड-19 राजधानी (कोरोनावायरस) के रूप में होने लगी है। धारावी जैसीबस्तियों में स्वास्थ्य देखभाल का कोई मानक नहीं है, उपचार प्रणाली पूरी तरह से ध्वस्त हो गई है।

नीट-पीजी: सीईटी सेल की एडवाइजरी जारी
कोरोना के मद्देनजर राज्य सीईटी सेल ने विद्यार्थियों और शिक्षण संस्थानों के लिएएक एडवाइजरी जारी की है। इसमें कहा गया है कि महामारी को देखते हुए नीट-पीजी 2020 के विद्यार्थियों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इसमें विद्यार्थियों से जरूरी दस्तावेज जमा करने के लिए कहा गया है। सीईटी सेल ने कहा कि अगर कोई विद्यार्थी कुछ दस्तावेज जमा नहीं कर पाते हैं या पूरी फीस जमा करने विफल रहते हैं, तो वे उनसे लिखित एक अंडरटेकिंग लें। इसके बाद जब भी विद्यार्थी कॉलेज आए, तब उससे दस्तावेज या बकाया फीस लें।

शहर के भिंडी बाजार इलाके में स्थित एक मस्जिद को रमजान के दौरान लाइट्स से सजाया गया है। लॉकडाउन के कारण यहां लोग नजर नहीं आ रहे हैं। आम दिनों में यहां भारी भीड़ रहती है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


मुंबई के सांताक्रूज के कलिना इलाके में रहने वाले नॉर्थ-ईस्ट के सैकड़ों लोग अपने राज्यों को जाने के लिए बसों का इंतजार करते हुए।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

ट्रम्प ने सुरक्षा के मद्देनजर कुछ चीनी नागरिकों के अमेरिका में प्रवेश पर रोक लगाई, डब्ल्यूएचओ से सभी रिश्ते तोड़ने का ऐलान किया

दुनियाभर में फैली कोरोना महामारी को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शुक्रवार को एक बार फिर चीन और डब्ल्यूएचओ को कटघरे में...

डीजीसीए ने कहा- टिड्डों का झुंड फ्लाइट्स की लैडिंग और टेकऑफ के लिए खतरा, ये दिखाई दें तो पायलट तुरंत सूचना दें

भारत में टिड्डियों के आंतक से न सिर्फ किसान परेशान हैं, बल्कि अब इससे हवाई जहाजों को भी खतरा है। इसे देखते हुए...

रिकॉर्ड 217 नए मामले, अकेले गुड़गांव में 115 पॉजिटिव; फरीदाबाद में कोरोना से 8वीं मौत

हरियाणा मेंदिल्ली से सटे जिलों में कोरोना तेजी से फैल रहा है। प्रदेश में महज पांच दिनों में 919 नए मामले आए हैं।...

संक्रमितों की संख्या 8 हजार के पार; कोटा के कोविड संदिग्ध वार्ड में युवक की तड़प-तड़पकर मौत

शुक्रवार को 298 नए पॉजिटिव केस सामने आए। इनमें जोधपुर में 67, भरतपुर में 45, झालावाड़ में 42, जयपुर में 23, नागौर में...

Recent Comments