Home National नागरिक उड्‌डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी बोले- सब ठीक रहा तो अगस्त-सितंबर...

नागरिक उड्‌डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी बोले- सब ठीक रहा तो अगस्त-सितंबर से पहले अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू हो जाएंगी



नागरिक उड्‌डयनमंत्री हरदीप सिंह पुरी शनिवार को अपने आधिकारिकफेसबुक पेज पर लाइव हुए। इस दौरान उन्होंने लोगों के सवालों का जवाब दिया।एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि अगस्त-सितंबर से पहले हम इंटरनेशनल फ्लाइट्स सेवाएं शुरू कर सकते हैं। हालांकि फ्लाइट शुरू करने से पहले कोरोना के हालात का आकलन किया जाएगा। इंटरनेशनल फ्लाइट सेवाएं शुरू करने के लिएएयरपोर्ट अथॉरिटी औरएयरलाइंस कंपनियां पूरी तरह से तैयार हैं।

इसके पहले उन्होंने बताया कि अभी तक वंदे भारत मिशन के जरिए 25 हजार 465 भारतीयों को वापस लाया गया है। मई के आखिरतक ये आंकड़ा 50 हजार के करीब हो जाएगा। लॉकडाउन के बीच भारत से 8 हजार लोगों कोविदेश पहुंचाया गया।ये लोग विदेशों में जॉब करते थे।इससे कहीं ज्यादा लोग विदेश जाना चाहते थे, लेकिन कई देश हैं जो फिलहाल अपने ही नागरिकों को ले रहे हैं।

25 मई से 33% फ्लाइट शुरू होंगी, अच्छी बुकिंग हुई

पुरी ने बताया कि 25 मई से 33% घरेलूउड़ाने शुरू हो रही हैं। अभी जो आंकड़े आए हैं, उसके मुताबिक बुकिंग के पहले दिन काफी लोगों ने टिकट लिए हैं। फ्लाइट सेवा की काफी डिमांड है। पुरी के मुताबिक, लॉकडाउन के बीच मंत्रालय ने लाइफ लाइन उड़ान शुरू की थी। इसके जरिए एक हजार टन मेडिकल उपकरण व अन्य जरूरी सेवाओं की सप्लाई देशभर में की गई।

डिमांड ज्यादा हुई तो उड़ानों की संख्या बढ़ा देंगे
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि घरेलू उड़ान के लिए डिटेल एसओपी जारी कर दी गई है। एयरपोर्ट पर दो घंटे पहले आने होगा और मास्क पहनना होगा। सभी को सोशल डिस्टेंसिंग पालन करना होगा। सेल्फ डिक्लेरेशन देना होगा कि उनमें कोई लक्षण नहीं है, तभी बोर्डिंग पास मिलेगा। उन्होंने बताया कि अगर डिमांड अच्छी रही और राज्यों के साथ तालमेल ठीक रहा तो जल्द ही घरेलू उड़ानों की संख्या बढ़ा दी जाएगी।

रिफंड के सवाल को टाल गए
लॉकडाउन के चलते रद्द हुईं फ्लाइट्स को लेकर बड़ी संख्या में लोगों ने सवाल पूछा। बताया कि एयरलाइन कंपनियां रिफंड नहीं दे रही हैं। कई बार शिकायत करने के बावजूद वह कोई बात नहीं सुन रहे हैं। इस पर पुरी ने कहा कि रिफंड के लिए पहले ही गाइडलाइंस जारी कर दी गई हैं। सभी को कहा गया है कि वे लॉकडाउन के चलते रद्द हुई फ्लाइट्स का पूरा किराया पैसेंजर्स को रिफंड करें। बार-बार इसके बारे में नहीं बताया जा सकता। यह कमर्शियल मामला है। एयरलाइंस कंपनियां ही इसे देखेंगी।

20 मई को घरेलूउड़ानें शुरू करने का ऐलान किया था

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने 20 मई को ट्वीट करके बताया था कि 25 मई से घरेलूउड़ानें शुरू हो जाएंगी। 21 मई को इसके लिए डिटेल गाइडलाइंस भी जारी की गई थी। इसके लिए 8 एयरलाइंस कंपनियों को मंजूरी मिली है। शुक्रवार से कई कंपनियों ने ऑनलाइन एयर टिकट बुकिंग की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


पुरी ने बताया कि इंटरनेशनल फ्लाइट्स शुरू करने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी और एयरलाइंस कंपनियां पूरी तरह से तैयार हैं।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

स्वीडन: सोशल डिस्टेंसिंग की अपील की लेकिन इसे लेकर सख्ती नहीं दिखाई, 30% ज्यादा मौतें हुईं

मार्च के अंत तक, यूरोप के लगभग हर देश ने स्कूलों और व्यवसायों को बंद कर दिया था, यात्रा को प्रतिबंधित कर दिया...

दिल्ली सरकार के विज्ञापन में सिक्किम को अलग देश बताया, सिक्किम ने विरोध जताया; केजरीवाल ने जिम्मेदार अफसर को सस्पेंड किया

दिल्ली सरकार नेएकविज्ञापन में सिक्किम को अलग देश बता दिया। सिक्किम ने इस पर सख्त विरोध जताया। इसके बाददिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल...

चीन ने एलएसी के पास सैनिकों की तैनाती बढ़ाई, गाल्वन घाटी में 100 तंबू गाड़े, आर्मी चीफ ने शीर्ष कमांडरों के साथ बैठक की

चीनलद्दाख के पैंगॉन्ग लेक और गाल्वन घाटी के आसपासलाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर सैनिकों को संख्या तेजी से बढ़ा रहाहै। जानकारों का...

चीन ने एआई थ्री-डी न्यूज एंकर लांच किया, इंसानों की तरह ही हावभाव के साथ न्यूज सुनाएगी

चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) से लैस एक थ्री-डी न्यूज एंकर लांच किया है। इसका नाम जिन जिओवेई...

Recent Comments