Home National संक्रमित देशों की सूची में 9वें से 7वें स्थान पर पहुंचा भारत,...

संक्रमित देशों की सूची में 9वें से 7वें स्थान पर पहुंचा भारत, दो दिन से हर रोज 8 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे



भारत में संक्रमितों की संख्या रविवार को 1.89 लाख हो गई। इसके साथ ही यह जर्मनी के 1.83 लाख और फ्रांस के 1.88 लाख मामलों से आगे निकल गया। दुनिया में सबसे ज्यादा संक्रमित देशों की सूची में भारत अब 9वें से 7वें स्थान पर आ गया। रविवार शाम तक देश में कुल एक लाख 89 हजार 765 मामले सामने आ चुके थे। बीते दो दिनसे हर रोज 8 हजार से ज्यादा संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं।

सबसे ज्यादा संक्रमितों की सूची में अमेरिका पहले स्थान पर है। यहां 18 लाख से ज्यादा मामले हैं। ब्राजील में पांच लाख से ज्यादा मामले हैं और वो तीसरे पायदान पर है। रूस में महामारी का असर बाकी देशों की तुलना में कुछ देर से शुरू हुआ लेकिन वो अब तीसरे स्थान पर है।

संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच देश में अनलॉक की तैयारी
देश में लॉकडाउन बढ़ाए जाने की चर्चा थी। लेकिन, सरकार शनिवार को अनलॉक-1 का फॉर्मूला लेकर आई। केंद्र ने नए नाम से लॉकडाउन के कायदे बताए। गृह मंत्रालय ने अपने सात पेजों केआदेश में तीन बड़ी बातें कहीं।

  • पहली-देश के सभी कंटेंनमेंट जोन में 30 जून तक लॉकडाउन बदस्तूर जारी रहेगा। अभी देश के 12 राज्यों के 30 शहरों में कंटेनमेंट जोन हैं।
  • दूसरी-अनलॉक करने की पहली किस्त में देश को तीन फेज में खोलने की तैयारी है। लेकिन इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय SOP यानी तौर-तरीके तय करेगा।
  • तीसरी-देशभर में रात का कर्फ्यू जारी रहेगा। यानी रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कहीं भी आवाजाही पर रोक लगी रहेगी। हां, जरूरी सेवाओं को इसमें छूट मिलेगी।

यह भी पढ़ेंः8 जून के बाद होटल, रेस्टोरेंट, मॉल्स और धार्मिक स्थल खुलेंगे, सिर्फ कंटेनमेंट जोन में 30 जून तक लॉकडाउन रहेगा

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


यह फोटो बिहार में पटना स्थित जय प्रकाश नारायण इंटरनेशनल एयरपोर्ट का है। रविवार को दिल्ली से जब यहां फ्लाइट पहुंची तो यात्री फेस शील्ड पहने नजर आए।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

15 अगस्त तक कोरोना वैक्सीन लॉन्च करने की बात पर आईसीएमआर ने कहा- केवल अनावश्यक प्रक्रिया को दरकिनार करने को कहा था

15 अगस्त तक कोरोना की मेड इन इंडिया वैक्सीन लॉन्च करने की खबर पर इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने शनिवार को...

19 राज्यों में आज 610 लोगों की जान गई; महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 295 मौतें, दिल्ली में मौत का आंकड़ा 3 हजार के पार

देश में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या 19,289 हो गई है। शनिवार को 19 राज्यों में 610 मरीजों की जान चली...

राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी से मिले प्रधानमंत्री ओली, इमरजेंसी कैबिनेट मीटिंग भी बुलाई गई

प्रधानमंत्री पद की कुर्सी बचाने के लिए जूझ रहे केपी शर्मा ओली शनिवार शाम राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी से मिलने पहुंचे। नेपाल के...

पीएम मोदी ने लॉन्च किया ऐप इनोवेशन चैलेंज कॉम्पिटिशन, मोबाइल ऐप बनाओ और 25 लाख तक इनाम पाओ

चीन के 59 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाने के बाद केंद्र सरकार ने अब देश के युवाओं को खुद से ऐप बनाने के...

Recent Comments