Home National 3 इस्तीफों के बाद कांग्रेस को और विधायकों के टूटने का डर,...

3 इस्तीफों के बाद कांग्रेस को और विधायकों के टूटने का डर, 19 जून को वोटिंग तक उसके 65 विधायक रिजॉर्ट-होटल में रहेंगे



गुजरात में कोरोना संकट के बीच कांग्रेस को राज्यसभा चुनाव में अपने विधायकों के टूटने का डर सता रहा है। दरअसल, 19 जून को राज्यसभा की 4 सीटों के लिए चुनाव है। इससे पहले शुक्रवार को उसके तीन विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था। गुजरात कांग्रेस के एक नेता ने शनिवार को न्यूज एजेंसी को बताया कि अब पार्टी चाहती है कि बाकी कोई विधायक छोड़कर न जाए या खरीद-फरोख्त का शिकार न हो, इसलिए कई विधायकों को उनके विधानसभा क्षेत्र के पास रिजॉर्ट और होटलों में शिफ्ट किया गया है।

पिछले दिनों कांग्रेस विधायक अक्षय पटेल, जीतू चौधरी और ब्रजेश मेजरा ने विधायकी से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद विधानसभा में कांग्रेस के सदस्यों की संख्या 65 रह गई है। गुजरात विधानसभा में कुल सीटें 182 हैं, फिलहाल इनमें से 10 खाली हैं। यानी 19 जून को राज्यसभा चुनाव में 172 सदस्य वोट डालेंगे।

कांग्रेस प्रवक्ता मनीष दोषी ने बताया कि पार्टी के कई विधायकों को बनसकांठा जिले में अंबाजी के पास रिजॉर्ट में ठहराया है। दक्षिण और मध्य गुजरात के विधायक आणंद के पास प्राइवेट बंगलों में शिफ्ट किए गए हैं। इसके अलावा इस्तीफा दे चुके सौराष्ट्र के पूर्व विधायक को राजकोट के रिजॉर्ट में शिफ्ट किया गया है। पार्टी हाईकमान की ओर से सभी विधायकों से कहा गया है कि वे अपने जोन के आधार पर इन तीनों स्थानों पर पहुंच जाएं। यहां राज्यसभा चुनाव की रणनीति को लेकर वरिष्ठ नेता उनके साथ चर्चा करेंगे। चुनाव तक विधायक यहीं रहेंगे।

कांग्रेस के अब तक 8 विधायक दे चुके हैं इस्तीफा
इससे पहले भी कांग्रेस अपने विधायकों को मार्च में जयपुर के रिजॉर्ट ले गई थी। उस वक्त 26 मार्च को चुनाव होने थे, लेकिन इससे पहले 5 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था। गुजरात में कांग्रेस के अब तक 8 विधायक पद छोड़ चुके हैं। अब कांग्रेस के पास भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) के 2 और एनसीपी का एक विधायक है। इन तीनों विधायकों का भी अभी तक कांग्रेस को समर्थन था। इस लिहाज से कांग्रेस के पास अभी तक कुल 68 विधायक हो रहे थे।राज्यसभा की एक सीट जीतने के लिए 37 वोट की दरकार होगी। ऐसे में कांग्रेस 2 सीटें आसानी से जीतने की उम्मीद में थी। लेकिन मार्च से ही कांग्रेस को झटका लगना शुरू हो गया।

भाजपा 2 सीट आसानी से जीतेगी, तीसरीके लिए लड़ाई
103 विधायकों के साथ भाजपा राज्यसभा की दो सीटें आसानी से जीत रही है। तीसरी सीट के लिए जोड़-तोड़ की राजनीति चल रही है। आंकड़ों के अनुसार 3 सीटें जीतने के लिए भाजपा को 106 विधायकों की जरूरत पड़ेगी। अभी तीन विधायक भाजपा के पास कम थे। अब जब कांग्रेस टूट रही है तो इसका सीधा फायदा भाजपा को होता दिख रहा है। भाजपा ने अभय भारद्वाज, रमीला बारा और नरहरी अमीन को राज्यसभा चुनाव के लिए मैदान में उतारा है, जबकि कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता शक्तिसिंह गोहिल और भरतसिंह सोलंकी को उम्मीदवार बनाया है।

19 जून को 24 सीटों के लिए होना है चुनाव
राज्यसभा की 24 सीटों के लिए 19 जून को चुनाव कराए जाएंगे। अप्रैल में 17 राज्यों से राज्यसभा की 55 सीटें खाली हुई थीं। इसके लिए चुनाव आयोग ने फरवरी में चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था। मार्च में 10 राज्यों से 37 उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए। बची हुई 18 राज्यसभा सीटों के लिए अब चुनाव होंगे। इनमें आंध्रप्रदेश और गुजरात की 4-4, मध्यप्रदेश और राजस्थान की 3-3, झारखंड की 2, मणिपुर और मेघालय की एक-एक सीट शामिल है। वहीं, जून-जुलाई में कर्नाटक से 4, अरुणाचल प्रदेश और मिजोरम में 1-1 सीट पर चुनाव होंगे।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


भाजपा गुजरात में राज्यसभा की दो सीटें आसानी से जीत रही है। तीसरी सीट के लिए जोड़-तोड़ की कोशिशें जारी हैं।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

गुड़गांव कोर्ट में कोरोना की एंट्री; महिला जज पॉजिटिव मिलीं, 14 दिन की छुट्टी भेजी

हरियाणा में अनलॉक-2 का 5वां दिन है। गुड़गांव में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है, ऐसे में जिला कोर्ट में भी...

दिल्ली में 10 हजार बेड वाला दुनिया का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर शुरू, राजनाथ-शाह ने डीआरडीओ के 1 हजार बेड वाले हॉस्पिटल का...

कोरोना के मरीजों के लिए दिल्ली रविवार को दो सेंटर शुरू किए गए।राधास्वामी सत्संग ब्यास परिसर में 10 हजार बेड वाले कोविड सेंटर...

3 लाख के पार पहुंची कुल सैंपलिंग, 142 नए मरीज आए, 236 को अस्पताल से मिली छुट्टी

हरियाणा में रविवार को कोरोना की कुल सैंपलिंग 3 लाख पार कर गई। वहीं142 मरीजों के साथ कुल कोरोना संक्रमित की संख्या 16...

आतंकियों ने 4 दिन में दूसरी बार सीआरपीएफ टीम को निशाना बनाकर आईईडी ब्लास्ट किया, एक जवान जख्मी

जम्मू-कश्मीर में पुलवामा के सर्कुलर रोड पर आतंकियों ने सीआरपीएफ के गश्ती दल को निशाना बनाकर आईईडी ब्लास्ट किया। इसके बाद फायरिंग कर...

Recent Comments