नई दिल्ली।अब लोगों को अपने प्यारे डॉगी की मौत के बाद उसके अंतिम संस्कार की चिंता नहीं रहेगी। साउथ एमसीडी ने लोगों की इस परेशानी को दूर करने का प्लान

नई दिल्ली।अब लोगों को अपने प्यारे डॉगी की मौत के बाद उसके अंतिम संस्कार की चिंता नहीं रहेगी। साउथ एमसीडी ने लोगों की इस परेशानी को दूर करने का प्लान तैयार कर लिया है। द्वारका सेक्टर-29 में डॉग्स के अंतिम संस्कार के लिए खास श्मशान घाट तैयार किया जा रहा है। यहां लोगों ऑन डिमांड अंतिम संस्कार के लिए पंडित भी मिल सकेगा, जो पूरे विधि-विधान से डॉग का अंतिम संस्कार कराएगा।

अंतिम संस्कार के लिए पंडित भी शमशान में मौजूद रहेगा


साउथ एमसीडी के वैटनरी विभाग के एक अधिकारी के अनुसार द्वारका में बनाए जा रहे श्मशान में डॉग्स का अंतिम संस्कार हो सकेगा। कुछ निजी संस्थाएं पंडित द्वारा डॉग्स का अंतिम संस्कार कराने की सुविधा उपलब्ध कराती हैं। इसी तर्ज पर साउथ एमसीडी श्मशान घाट में अंतिम संस्कार के लिए पंडित और अस्थियां रखने के लिए लॉकर भी उपलब्ध कराएगा। इस शमशान घाट में वैज्ञानिक तरीके से अंतिम संस्कार की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसमें इलेक्ट्रिक चिता के जरिए शव को पूरे विधि विधान के साथ जलाया जाएगा। यह श्मशान 50 लाख रुपये की लागत से तैयार किया जा रहा है।

स्ट्रीट डॉग का फ्री और पालतु का पैसा देकर होगा अंतिम संस्कार


जानकारी के मुताबिक, इस श्मशान में स्ट्रीट डॉग का नि:शुल्क और पालतु का शुल्क देकर अंतिम संस्कार हो सकेगा। यहां डॉग के अलावा अन्य पशुओं का भी अंतिम संस्कार नि:शुल्क किया जाएगा, लेकिन जो भी पालतु डॉग होगा उसके अंतिम संस्कार के लिए शुल्क लेने पर विचार कर रहा है। शुल्क कितना होगा इस पर चर्चा जारी है, लेकिन कहा जा रहा है कि यह बहुत ही न्यूनतम होगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Dogs will now have funeral