तरुण सिसोदिया, नई दिल्ली.ऊंचाई से दिल्ली और उसके पर्यटन स्थल कैसे दिखते हैं, इस ख्याल से ही कोई भी पर्यटक रोमांचित हो सकता है। लेकिन यह ख्याल जल्द ही

तरुण सिसोदिया, नई दिल्ली.ऊंचाई से दिल्ली और उसके पर्यटन स्थल कैसे दिखते हैं, इस ख्याल से ही कोई भी पर्यटक रोमांचित हो सकता है। लेकिन यह ख्याल जल्द ही हकीकत में ढलने वाला है। यदि सबकुछ प्लान के मुताबिक रहा तो राजधानी की सबसे ऊंची इमारत सिविक सेंटर से लोगों को दिल्ली और उसकी खास जगहों को देखने का मौका मिल सकता है।

सिविक सेंटर से लोगों को दिल्ली दर्शन कराने का प्लान नॉर्थ एमसीडी की ओर से तैयार किया जा रहा है। यहां काबिज बीजेपी का प्लान सिविक सेंटर की छत का इस्तेमाल आम लोगों के लिए पिकनिक स्पॉट के तौर पर करने का है। यहां से दूर के सुंदर नजारे भी दिखंाई दें, इसके लिए एक दूरबीन भी लगाई जाएगी। इस पूरे प्लान का प्रस्ताव बुधवार को होने वाली नॉर्थ एमसीडी की स्टैंडिंग कमेटी की मीटिंग में आने वाला है। यहां से पास होने के बाद इसे सदन में लाया जाएगा, जहां से पास होने के बाद प्लान पर काम शुरू हो जाएगा। यह प्लान सिग्नेचर ब्रिज पर प्रस्तावित ग्लास हाउस की तर्ज पर होगा।

खाने-पीने के लिए रेस्टोरेंट्स होंगे :सिविक सेंटर, दिल्ली में सबसे ऊंची इमारत है। इस कारण इसकी छत से दिल्ली का नजारा बेहद खूबसूरत दिखाई देता है। छत को पूरी तरह से शीशों से कवर करके एक ग्लास हाउस बनाया जाएगा। साथ ही यहां रेस्टोरेंट्स भी बनाए जा सकते हैं, ताकि आने वाले लोगों को खाने-पीने की सुविधा भी मिल सके। यहां आने के लिए एमसीडी लोगों से चार्ज भी करेगी, ताकि एमसीडी की कमाई हो सके।

इन पर्यटन स्थलों का देख सकेंगे नजारा :सिविक सेंटर की छत से दूरबीन के जरिए जामा मस्जिद, लोटस टैंपल, कुतुब मीनार, लालकिला, लोटस टैंपल आदि पर्यटन स्थलों को अच्छे से देखा जा सकेगा। इनके अलावा और भी अनेक स्थान यहां से आसानी से देखे जा सकेंगे।

दुनिया में 56 इमारतों की छत पर है दूरबीन

  • 828 मीटर ऊंचे दुबई के ‘बुर्ज खलीफा’ में 163 मंजिलें हैं। इसकी छत पर लगी दूरबीन से शहर का नजारा दिखता है।
  • चीन के शंघाई टॉवर की ऊंचाई 632 मीटर है। 128 फ्लोर की इमारत की छत पर भी दूरबीन लगी है।
  • दुनिया भर में 56 ऐसी इमारतों का निर्माण हो चुका है, जहां दूरबीन की मदद से पूरे शहर का दीदार कर सकते हैं। इनमें से 27 तो चीन में ही हैं।

दिल्ली को ऊंचाई से देखने की चाह सबकी रहती है लेकिन ऐसी ऊंची जगह दिल्ली, खासतौर पर सेंट्रल दिल्ली में नहीं है। सिविक सेंटर की छत से पूरी दिल्ली के आसानी से दर्शन हो पाएंगे। पर्यटन स्थलों के ठीक से दर्शन हों इसका का खास इंतजाम होगा। यह अपने आप में अनोखा प्रोजेक्ट होगा। -तिलकराज कटारिया, नेता सदन, नॉर्थ एमसीडी



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सिविक सेंटर।