काहिरा| मिस्र के मिन्या प्रांत में कॉप्टिक ईसाइयों को लेकर जा रही बसों को रोककर एक हमलावर ने अंधाधुंध गोलियां चलाईं। इस वारदात में सात लोगों की मौत हो

काहिरा| मिस्र के मिन्या प्रांत में कॉप्टिक ईसाइयों को लेकर जा रही बसों को रोककर एक हमलावर ने अंधाधुंध गोलियां चलाईं। इस वारदात में सात लोगों की मौत हो गई। वहीं, 20 लोग जख्मी हो गए। राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी ने कहा कि ऐसी हैवानियत करने वालों के खिलाफ ऑपरेशन शुरू किया जाएगा। चर्च ने कहा है कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है।

विंडो

मिस्र में ईसाइयों की बस पर हमलावर ने अंधाधुंध गोलियां चलाई, 7 लोगों की मौत

मिस्र में ईसाइयों की बस पर हमलावर ने अंधाधुंध गोलियां चलाई, 7 लोगों की मौत

काहिरा| मिस्र के मिन्या प्रांत में कॉप्टिक ईसाइयों को लेकर जा रही बसों को रोककर एक हमलावर ने अंधाधुंध गोलियां चलाईं। इस वारदात में सात लोगों की मौत हो गई। वहीं, 20 लोग जख्मी हो गए। राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी ने कहा कि ऐसी हैवानियत करने वालों के खिलाफ ऑपरेशन शुरू किया जाएगा। चर्च ने कहा है कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है।

ईरान बड़े पैमाने पर घर में ही लड़ाकू विमान बना रहा है, कुछ तो परीक्षण के लिए तैयार

तेहरान| अमेरिका से चल रहे विवाद के बीच ईरान युद्ध की तैयारियां कर रहा है। एक ईरानी न्यूज चैनल की रिपोर्ट के मुताबिक ईरान घर में बड़े स्तर पर लड़ाकू विमान बना रहा है। जल्द ही कई लड़ाकू विमान बनकर तैयार हो जाएंगे, जिन्हें सेना में शामिल कर लिया जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक कई विमान तो परीक्षण स्तर तक भी तैयार हो चुके हैं।

इंडोनेशिया में पांच दिन पहले समुद्र में क्रैश विमान के खोज दल के गोताखोर की मौत

जकार्ता | इंडोनेशिया में विमान के समुद्र में गिरने के बाद से चलाए जा रहे खोजी अभियान के दौरान एक गोताखोर की मौत हो गई। 48 वर्षीय गोताखोर स्याक्रुल आंतो जावा में विमान के मलबे और यात्रियों के शव निकालने वाले खोजी गोताखाेरों के दल में शामिल थे। माना जा रहा है कि उनकी मौत ऑक्सीजन सिलेंडर में प्रेशर कम होने से हुई।

23 साल पहले मध्य-पूर्व शांति वार्ता की पहल करने वाले इजरायली पीएम की हत्या हुई थी

1995- आज ही के दिन इजरायल के प्रधानमंत्री यित्जाक राबिन की तेल अवीव में एक रैली के दौरान हत्या कर दी गई थी। एक बंदूकधारी ने उनके पेट और छाती में गोलियां दाग दीं थीं, जिसके बाद उसे तुरंत गिरफ्तार कर लिया गया था। राबिन को अस्पताल ले जाया गया, लेकिन उनकी मौत हो गई। बंदूकधारी का नाम यिगाल आमिर था और वो पश्चिमी तट की एक अवैध यहूदी बस्ती से आया था। वह विधि का छात्र था। वह धुर दक्षिणपंथी यहूदी समूह इयाल से जुड़ा हुआ था। उसने अपना जुर्म स्वीकार करते हुए कहा था कि मैंने ही पीएम रबिन की हत्या की है, क्योंकि वे हमारे देश को अरब के हवाले करना चाहते थे। दरअसल, जिस रैली को राबिन संबोधित कर रहे थे, उसका मकसद फिलिस्तीनियों के साथ शांति स्थापित करना था। हालांकि सुरक्षा इंतजाम कड़े थे, लेकिन रैली से कुछ दूर इसका विरोध कर रहे लोगों को प्रदर्शन करने की इजाजत भी थी।

खास : यरूशलम में जन्मे राबिन 1967 में हुए छह दिन तक अरब-इजरायल युद्ध के दौरान देश के चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ के रूप में सेवा दे चुके थे।

सबरीमाला 10 से 50 साल की महिलाओं के मंदिर में प्रवेश का मामला

कल खुलेंगे सबरीमाला मंदिर के कपाट,आज से धारा 144

प्रदर्शनकारियों से निपटने के लिए मंदिर के आसपास 5000 जवान तैनात रहेंगे

एजेंसी | तिरुवनंतपुरम

केरल में सबरीमाला मंदिर के कपाट सोमवार से विशेष पूजा के लिए खुलेंगे। श्रद्धालुओं का आना शुरू हो चुका है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक मंदिर परिसर के आसपास के क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा रहेगी। पुलिस के 5000 जवान तैनात रहेंगे। प्रशासन ने 4 से 6 नवंबर तक सन्नीधनम, पंबा, निलक्कल और इलावंकुल में धारा 144 लगाने का फैसला किया है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद विरोधियों ने पिछले महीने 10 से 50 साल की उम्र की महिलाओं को मंदिर में प्रवेश नहीं करने दिया था। आदेश के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन हुए थे। राज्य सरकार अदालत के फैसले को हर हाल में लागू करने का दावा कर रही है। इससे अलग भाजपा और अन्य दलों के समर्थक फैसले के खिलाफ सड़क पर उतर आए हैं। भाजपा ने दूसरे चरण का आंदोलन मंगलवार से शुरू भी कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ दायर 20 पुनर्विचार याचिकाओं पर 13 नवंबर को सुनवाई होगी।

पाकिस्तान को जरूरी मदद देने को तैयार चीन, दोनों देशों ने 16 समझौतों पर किए दस्तखत

एजेंसी| बीजिंग

वित्तीय संकट से गुजर रहे पाकिस्तान को चीन से बड़ा सहारा मिला है। चीन ने पाकिस्तान को हर जरूरी मदद देने का भरोसा दिया है। चीन के उपविदेश मंत्री कांग शुआनयू ने हालांकि यह नहीं बताया कि यह मदद किस तरह की और कितनी होगी। दोनों देशों ने आपसी सहयोग बढ़ाने सहित 16 करार पर दस्तखत किए हैं। इसके तहत चीन, पाकिस्तान में इन्फ्रास्ट्रक्चर, वानिकी, पृथ्वी विज्ञान, कृषि के साथ-साथ औद्योगिक क्षेत्र के कई प्रोजेक्ट पर काम करेगा। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग के साथ चर्चा के बाद इन समझौतों पर दस्तखत किए गए।

इमरान खान से मुलाकात के बाद केकियांग ने कहा, ‘आप कह सकते हैं कि चीन और पाकिस्तान सदाबहार पार्टनर हैं। हमारे बीच गहरा राजनीतिक विश्वास और सभी क्षेत्रों में उच्च स्तरीय सहयोग है। पाकिस्तान ने अपनी विदेश नीति में हमेशा चीन को प्राथमिकता दी है।’ वहीं खान ने कहा कि सीपीईसी से दोनों देश और करीब आए हैं, क्योंकि यह पाकिस्तानियों की अपेक्षाओं के अनुरूप है। 2013 में सीपीईसी की सिर्फ चर्चा थी। अब यह हकीकत में है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान चीन को प्रगति और निवेश को आकर्षित करने के लिए एक बड़े अवसर के रूप में देखता है। चीन ने हमें अपने जीवन स्तर आैर विकास दर को बढ़ाने का अवसर दिया है।

इटली: 60 साल में सबसे खराब मौसम, हादसों में 20 की मौत

एजेंसी | रोम

इटली 60 साल में सबसे खराब मौसम का सामना कर रहा है। तूफानी हवाओं और तेज बारिश से हालात बदतर बने हुए हैं। सर्दीनिया में तूफान के बीच बिजली गिरने से 87 साल की महिला और 62 साल के जर्मनी के पर्यटक की मौत हो गई। तूफान के कारण पिछले एक सप्ताह में हुए हादसों में मृतकों की संख्या 20 हो गई है। तूफान-बारिश से हजारों एकड़ में जंगल तबाह हो गया है। वेनेतो के गवर्नर लुका जाइया ने कहा कि यह भूकंप की तरह विनाशकारी तूफान है। 1.60 लाख लोगों की बिजली कट गई है।

अब तक 3700 प्रदर्शनकारी गिरफ्तार, 540 लोगों पर मामले दर्ज

भाजपा की रथयात्रा 8 से, मुस्लिमों के समर्थन का दावा

भाजपा ने मंदिर के रीति-रिवाजों के समर्थन में 8 नवंबर से छह दिनों की रथयात्रा निकालने का फैसला किया है। रथयात्रा कासरगोड से सबरीमाला तक होगी। भाजपा का दावा है कि रथयात्रा को ईसाई और मुस्लिम धर्मगुरुओं का समर्थन है।

नई दिल्ली, रविवार 04 नवंबर, 2018

16 से वार्षिक तीर्थयात्रा शुरू होगी, इसमें बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के आने की भी संभावना

16 नवंबर से दो महीने की वार्षिक तीर्थयात्रा शुरू होगी। इसमें भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के शामिल होने की संभावना है। कन्नूर में पार्टी कार्यालय का उद्घाटन करने पहुंचे शाह ने कहा था कि अयप्पा के भक्तों पर दमन का कुचक्र चलाया जा रहा है। केरल की कम्युनिस्ट सरकार मंदिरों की परंपराओं को खत्म करने की कोशिश कर रही है। सरकार और कोर्ट को ऐसे आदेश नहीं देने चाहिए, जो लोगों की आस्था का सम्मान न कर सकें।

बिच्छू वाली टिप्पणी पर शशि थरूर के खिलाफ मानहानि की शिकायत

एजेंसी | नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में “बिच्छू’ वाली टिप्पणी को लेकर कांग्रेस नेता शशि थरूर के खिलाफ कोर्ट में आपराधिक मानहानि की शिकायत दायर की गई है। दिल्ली भाजपा के नेता राजीव बब्बर ने शिकायत में कहा है कि इस टिप्पणी से उनकी धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं। बबर ने कहा, “थरूर ने करोड़ों शिव भक्तों की भावनाएं नजरअंदाज कर यह बयान दिया है। द्वेषपूर्ण मंशा के तहत न केवल उन्होंने हिंदुओं के भगवान का अपमान किया है, बल्कि उनकी मानहानि भी की है।’ बब्बर ने मानहानि से संबंधित आईपीसी की धारा 499 और 500 के तहत यह शिकायत दायर की है। उल्लेखनीय है कि थरूर ने बेंगलुरू लिटरेचर फेस्टिवल में आरएसएस के किसी नेता द्वारा एक पत्रकार को कही बात का हवाला देते हुए मोदी के बारे में कहा था, “शिवलिंग में बिच्छू बैठा है। न उसे हाथ से हटा सकते हैं और ना ही चप्पल से।’ दूसरी तरफ, शशि थरूर ने अपने खिलाफ आपराधिक मानहानि की शिकायत को ओछा करार दिया है। इसे अभिव्यक्ति की आजादी का गला घोटने का प्रयास करार दिया।

पिछले महीने मंदिर परिसर और आसपास िकए गए प्रदर्शन को लेकर पुलिस ने अब तक करीब 3700 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया है। करीब 540 लोगों पर मामले दर्ज किए हैं। एक लापता श्रद्धालु का शव बरामद होने के बाद भाजपा ने शुक्रवार को पंथनमथिट्टा में बंद का आह्वान किया था। भाजपा का आरोप है कि निलक्कल में पुलिस की कार्रवाई में श्रद्धालु की मौत हुई थी। बीजेपी के प्रदर्शन को देवस्वम मंत्री के सुरेंद्रन ने अनावश्यक बताया। उन्होंने कहा कि भाजपा केवल लोगों के लिए परेशानी खड़े कर रही है।

अमेरिका केे एयरपोर्ट को उड़ाने की धमकी दी, यूपी से गिरफ्तार

वीओआईपी से अक्टूबर में 5 फोन किए, कहा- एके-47, विस्फोटक लाऊंगा, मार डालूंगा

एजेंसी|लखनऊ

उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकी निरोधक दस्ते (एटीएस) ने अमेरिका के मियामी एयरपोर्ट पर हमला करने की धमकी देने वाले छात्र को जालौन से गिरफ्तार किया है। अक्टूबर में युवक ने पांच बार इंटरनेट कॉल करके धमकी दी। बिटकॉइन में ठगी की शिकायत पर अमेरिकी एजेंसी एफबीआई के कार्रवाई न करने से नाराज होकर युवक ने यह हरकत की। 12वीं में पढ़ रहा छात्र 18 साल तीन महीने का है। राज्य के डीजीपी ओपी सिंह ने शनिवार को बताया कि यूपी एटीएस ने एनआईए से मिली सूचना पर साइबर एक्सपर्ट्स की मदद से आईपी एड्रेस से छात्र को ट्रैक कर लिया। उसे जालौन जिला मुख्यालय उरई से गिरफ्तार किया है। पूछताछ के बाद उसका कंप्यूटर और मोबाइल फोन जब्त कर लिया। छात्र ने अपराध कबूल कर लिया है। डीजी ने बताया कि आरोपी ने फर्जी ई-मेल अकाउंट बनाने के लिए पहले फर्जी आधार कार्ड भी बनाया था। आरोपी युवक के खिलाफ आईटी एक्ट आदि की धाराओं में मामला दर्ज किया है।

आसिया के देश छाेड़ने पर रोक लगाएगी पाक सरकार

एजेंसी | इस्लामाबाद/लाहौर

पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ईशनिंदा मामले में सुप्रीम कोर्ट से बरी की गई आसिया बीबी के देश छोड़ने पर रोक लगाएगी। कट्‌टरपंथी संगठन तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (टीएलपी) ने इसी शर्त पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में चल रहा प्रदर्शन शनिवार को खत्म कर दिया है। टीएलपी और सरकार के बीच इस बारे में एक समझौता हुआ है। इसके तहत सरकार ने एग्जिट कंट्रोल लिस्ट (ईसीएल) में आसिया बीबी के नाम को शामिल करने की सहमति दी है।

ईसीएल में नाम आने पर आसिया के पाकिस्तान से बाहर जाने पर रोक लग जाएगी। सरकार ने यह भी कहा कि वह सुप्रीम कोर्ट में दाखिल शिकायतकर्ताओं की पुनर्विचार याचिका का विरोध नहीं करेगी। बदले में टीएलपी ने माफी मांगी है।

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने ईशनिंदा मामले में 31 अक्टूबर को अपने फैसले में आसिया बीबी को बरी कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के खिलाफ शिकायतकर्ता करी मोहम्मद सलाम ने पुनर्विचार याचिका दायर की है और इस पर सुप्रीम कोर्ट से जल्द सुनवाई की अपील की है। ईसाई समुदाय की आसिया बीबी पर 2009 में ईशनिंदा के अारोप में केस दर्ज किया गया था।

विरोध प्रदर्शन खत्म करने की शर्त पर कट्टरपंथियों के आगे झुकी इमरान सरकार

विक्रमसिंघे का आरोप

राजपक्सा बहुमत के लिए सांसद खरीदने में जुटे

7 नवंबर को संसद की बैठक में राजपक्सा को समर्थन हासिल करना है

एजेंसी | कोलंबो

श्रीलंका के बर्खास्त प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने उनकी जगह पीएम बनाए गए महिंदा राजपक्सा पर संसद में बहुमत जुटाने के लिए खरीद-फरोख्त करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि ऐसी पक्की सूचनाएं हैं कि राजपक्सा सरकार में नए मंत्री सांसदों को पदों और पैसे का लालच दे रहे हैं। एक सप्ताह पहले ही राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने विक्रमसिंघे को बर्खास्त कर राजपक्सा को पीएम पद की शपथ दिलाई थी। सिरिसेना ने पहले तो संसद को 16 नवंबर तक सस्पेंड कर दिया था लेकिन बाद में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दबाव में 7 नवंबर को संसद की बैठक बुलाई है जिसमें राजपक्सा को समर्थन हासिल करना होगा। विक्रमसिंघे ने अब भी संसद में बहुमत का दावा किया है और कहा है कि वही प्रधानमंत्री हैं। वह पीएम आवास में भी रह रहे हैं।

अमेरिका में अमेजन की दीवार गिरी, एक की मौत

बाल्टीमोर में वेयरहाउस की दीवार गिरने के बाद एक युवक लापता है।

एजेंसी | बाल्टीमोर

अमेरिका के बाल्टीमोर में ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी अमेजन के एक वेयरहाउस की इमारत की दीवार तेज तूफान से ढह गई। इसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और एक अन्य लापता है। हादसा शुक्रवार को हुआ, जब तेज तूफान से अमेजन फुलफिलमेंट सेंटर की 50 फीट दीवार ढह गई। अग्निशमन विभाग के प्रमुख रोमन क्लार्क ने बताया कि दीवार की चपेट में आने से एक ट्रक को नुकसान हुआ और लाइट का खंभा गिर गया। मौसम विभाग ने बाल्टीमोर में पहले ही तेज तूफान और बारिश की चेतावनी जारी की थी।

हमले के डर से आसिया के वकील ने छोड़ा देश

ईशनिंदा मामले में ईसाई महिला आसिया बीबी के वकील रहे सैफुल मलूक ने शनिवार तड़के ही पाकिस्तान छोड़ दिया है। उन्हें हत्या की धमकियां मिल रही थीं। पाकिस्तान की मीडिया रिपोर्टों में यह जानकारी दी गई है। वे कहां गए हैं और वहां कितने दिनों तक रहेंगे, इसकी कोई जानकारी नहीं दी गई है। रिपोर्टाें के अनुसार मलूक ने पाकिस्तान की सरकार से अपने परिवार को सुरक्षा देने की मांग की है। मलूक ने कहा है कि उन्हें वकीलों के ही एक खास वर्ग से जान का खतरा है। उन्हें धमकियां मिल रही थीं। ऐसे हालात में कोर्ट में वकालत कर पाना मुश्किल है। मलूक ने साफ किया है कि अगर सेना सुरक्षा देने का भरोसा देगी, तो वे पाकिस्तान आएंगे और सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ दायर पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई के दौरान अपनी मुवक्किल आसिया बीबी की पैरवी करेंगे।

संकट रहा तो खूनी संघर्ष हो सकता है

विक्रमसिंघे ने देश में चल रहे सत्ता संघर्ष के हिंसक होने की चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि संसद अगर संवैधानिक संकट को खत्म नहीं करती है और लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा नहीं करती तो हालात बिगड़ सकते हैं। खूनी संघर्ष से इनकार नहीं किया जा सकता। विक्रमसिंघे प्रधानमंत्री आवास में ही रह रहे हैं और उनके घर के बाहर हजारों की संख्या में समर्थक जुटे हैं। उनके आवास के बाहर बौद्ध भिक्षु लगातार प्रार्थना-गीत गा रहे हैं।

बिटकॉइन में पहले फायदा, फिर ठगी का शिकार हुआ

युवक ने एनजीओ चला रहे अपने पिता से रकम लेकर पांच महीने पहले एक हजार डाॅलर के बिटकॉइन खरीदे और उसके दाम बढ़ने से खासा लाभ हुआ। इसी बीच इंटरनेट पर एक व्यक्ति से उसका संपर्क हुआ और उसने ज्यादा मुनाफे का लालच दिया। इसपर उसने 2.15 लाख रुपए का और निवेश किया लेकिन इस बार उसकी पूरी रकम हड़प ली गई।

08



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
New Delhi - cairo coptic christians in minya province of egypt
New Delhi - cairo coptic christians in minya province of egypt