मार्वल कॉमिक्स पर आधारित फिल्में काफ़ी लंबे समय से बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा रही हैं जो सभी उम्र के दर्शकों को काफ़ी पसंद भी आ रही हैं। अब मार्वल सिरीज़ की कड़ी

मार्वल कॉमिक्स पर आधारित फिल्में काफ़ी लंबे समय से बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा रही हैं जो सभी उम्र के दर्शकों को काफ़ी पसंद भी आ रही हैं। अब मार्वल सिरीज़ की कड़ी में एक नया नाम और जुड़ गया है। हाल ही में रिलीज़ हुई अमेरिकी सुपरहीरो की फिल्म 'वेनम' ने दर्शकों की खूब सुर्खियां बटोरीं। हॉलीवुड के मशहूर फिल्म निर्देशक रूबन फ्लेशर द्वारा निर्देशित फिल्म वेनम में टॉम हार्डी मुख्य किरदार निभा रहे हैं और मिशेल विलियम्स, रिज अहमद के साथ रीड स्कॉट लीड रोल में हैं ।
अगर हम बात करें फिल्म की तो यह फिल्म स्कॉट रोजेनबर्ग, जेफ पिंकनर और केली मार्सेल द्वारा एक पटकथा पर आधारित है। आइए जाने कुछ और दिलचप्स बातें खुद टॉम हार्डी की जुबानी कि कैसा रहा उनका अनुभव इस फिल्म के साथ:
• क्या आपने बचपन में कोई सुपरहीरो वाली कॉमिक बुक्स पढ़ी थी?

मैंने स्पाइडर.मैन और बैटमैन देखी थी लेकिन छोटी उम्र के कारण समझ नहीं सका। वह ज्यादा समझदार लोगों के लिये थी। उस समय रिकॉर्ड कलेक्टर और कॉमिक कलेक्टर होते थे जो खास लोगों के लिये थे। मैं टीवी पर बैटमैन देखता था ओरिजिनल शोए जिसमें वह ग्रे लाइक्रा पहनता था और मैं पुरानी फिल्म को बार.बार देखता था जिसमें बैटमैन रबर शार्क से लड़ता है।


• अब तो आपके भी बच्चे हैं?
मेरे बच्चे इस बारे में सब कुछ जानते हैं! लेकिन जब मैंने सुपरमैन और स्पाइडर-मैन को देखा, तो उनमें डूबा नहीं। एक 8 वर्ष के बच्चे के लिये वह कूल थे, लेकिन बड़ा होने तक वह मेरी पसंद नहीं रहे। मेरा रूझान गंभीर चीज़ों में है।
• वेनम आपको पहली बार में कैसा लगा?
वेनम कूल है- वह डरावना है। मेरे बेटे ने उसके बारे में बताया- उसे वेनम पसंद है। वहएक शानदार किरदार है, क्योंकि वह निर्दयी है और उसके कोई नियम नहीं हैं। वह बहुत जटिल है।
• क्या आप इस फिल्म में कई किरदार निभाना चाहेंगे - एक ओर एडी ब्रॉक और दूसरी ओर वेनम?
हाँ। इस सुपरहीरो मूवी के मनोवैज्ञानिक आयामों में निभाने के लिये बहुत कुछ है। यह मुझे रोमांचक भी लगा, क्योंकि इसमें कई व्यक्तित्व हैं; एक मानव है और दूसरा एलियन। मैं एक सात फुट लंबे जीव के विरोधी की भूमिका में हूँ। एडी ब्रॉक को खुद से संघर्ष करना है। दोनों एक ही हैं। उनका मंत्र है, ‘वी आर वेनम’।
• क्या एक किरदार में इन अलग-अलग तत्वों की भूमिका करते हुए आपको लीजेंड की याद आती है?
एक प्रकार से यह लीजेंड जैसा ही है। मुझे लगा कि यह कूल है, क्यांकि मैं वहाँ से शुरूआत कर सकता हूँ, जब मैंने लीजेंड में क्रे ट्विन्स को छोड़ा था। और वेनम के साथ मैं यह कल्पना और ज्यादा वास्तविकता में कर सकता हूँ। वेनम की भूख अतृप्य है और वह मानवीय नियमों से परे है। यह मिडास टच जैसा है; आपके पास सब कुछ है और कुछ नहीं। एडी और वेनम को एक-दूसरे की जरूरत है। एक मरता है, तो दोनों मर जाएंगे। वह एक ऑड कपल की तरह हैं। एक सात फुट का एलियन है और दूसरा पाँच फुट नौ इंच का खोजी पत्रकार, जो बिल्डिंग पर दौड़ नहीं सकता। एडी को अपने व्यक्तित्व के डरावने पहलू पर आना पड़ता है, जो सहजीवन का हिस्सा है।
• एडी के लिये यह कठिन है। उसे यह मानने को बाध्य होना पड़ता है कि एलियन होते हैं!
बिलकुल! उसे यह मानना होगा और यह भी कि एक एलियन उसके भीतर है, जो उससे अकल्पनीय काम करवा रहा है। इसमें बहुत कॉमेडी है, क्योंकि अधिकांश लोग इस पर विश्वास नहीं करेंगे कि आपके भीतर एक एलियन है, खासकर जब आपको खोजी पत्रकार होने पर गर्व हो। जब तक कि युद्ध का असली संवाददाता यह न कहे, ‘‘मेरे भीतर 800 पोंड का एलियन है’, और हर कोई सोचेगा कि वह पागल है।
• क्या आपको यह बात अच्छी लगी कि यह फिल्म वेनम पर है और इसमें स्पाइडर-मैन नहीं है?
फिल्म अपने आप में बेजोड़ है। एक आदमी के अंदर एक परजीवी घुसता है, जो बड़ा एलियन बन जाता है। उसमें पानी भी है। मार्वल इतिहास में वेनम के अनेक प्राप्तकर्ता हैं और अपने वर्जन को लेकर मैं खुला हूँ, और अपने किरदार को लेकर भी। मुझे कोई आश्चर्य नहीं होगा, यदि बाद में वह मार्वल के व्यापक यूनिवर्स में खो जाए। मुझे तो बस वेनम का किरदार निभाना था।
• क्या आपने इस भूमिका के लिये परफॉर्मेंस कैप्चर का उपयोग किया?
एक मो-कैप (मोशन-कैप्चर) सूट में मेरा अनुभव केवल 45 मिनट का था, उसकी तरह चलना और घूमना और फिर हमें लगा कि हमें इसकी आवश्यकता नहीं है। वह इस फिल्म के लिये अप्रासंगिक था। पॉल फ्रैंकलिन (विजुअल इफेक्ट्स सुपरवाइजर) ने वेनम बनाया है। हमारे सेट पर एक स्टंट वाला है, जो सात फुट सात इंच लंबा है और फिजिकलिटी के लिये उसने मो-कैप सूट में उछल-कूद की। फिर विजुअल इफेक्ट वालों ने पूरा सहजीव बनाया। वेनम और मानव की आंखों और दांतों में बड़ा अंतर है, इसलिये मो-कैप सूट में चेहरे का आना संभव नहीं है। उन्हें वेनम का एनिमेशन करना पड़ा और मैंने ऐसी आवाज दी, जो पहले कभी नहीं दी थी।
• यह बतौर अभिनेता आपके लिये बिल्कुल तकनीकी रहा होगा?
बहुत तकनीकी था, क्योंकि आपको पता नहीं है कि आप क्या बनेंगे। आपके केवल अपनी और विजुअल इफेक्ट वालों की बात पर विश्वास करना है। आप ऐसी गति अपना रहे हैं जो उनके काम आएगी। वेनम के लिये हमें दूसरे यूनिट डायरेक्टर स्पाइरो (रैज़ाटोस) के साथ भी काम करना पड़ा, जिन्होंने कार, मोटरबाइक्स और फाइट कोरियोग्राफी में कुछ अविश्वसनीय काम किया है। उन्होंने उन्माद पैदा किया है!
• टॉम, यह आपके लिए किना ऐक्शन से भरा था और इसमें कितना शारीरिक परिश्रम करना पड़ा ?
पटकथा बड़ी जीवंत है। और वेनम से भागने की कोशिश करने वाले आदमी के किरदार में बहुत ऊर्जा चाहिये। इस फिल्म में बहुत उन्माद है, क्योंकि एडी के शरीर पर रोग हावी हो रहा है और उसे इस बारे में पता नहीं है, और डॉक्टर भी बता नहीं पा रहा है कि वह बीमार क्यों है। इस फिल्म में बहुत सारा उन्माद और भय है। इसमें बहुत लड़ाई, स्टंट और उछल-कूद भी है। अभिनेताओं का इस यात्रा में शामिल होना जरूरी है। वह मुझे हारनेस पहनाकर किसी पर भी फेंक सकते हैं और यही श्रम है।
• और आप चाहते हैं कि विजुअल इफेक्ट पूरी तरह लाइव ऐक्शन के अनुरूप हों...
बिलकुल। हम सीजीआई मूवी जैसा अनुभव नहीं देना चाहते, इसलिये विजुअल इफेक्ट को ऊर्जा और वचनबद्धता के एक तय स्तर तक ले जाना जरूरी होता है। इसमें काफी भावनात्मक और शारीरिक दबाव तथा जटिलता थी।
• रिज़ अहमद का किरदार प्राथमिक बुरे आदमी के रूप में स्थापित किया गया है। लेकिन आप किसके समान हैं, हीरो, एंटी-हीरो या विलेन?
नैतिक रूप से एडी थोड़ा लचीला है। और एडी को लगता है कि जिंदा रहने के लिये उसे और उसके सहजीव को मिलना होगा। हीरो या विलेन कहना कठिन होगा; यह ग्रे एरिया है इस फिल्म में कोई हीरो नहीं है। एडी अनिश्चित है और सहजीव में आदमी के गुण आ गये हैं। यदि सहजीव आपसे जुड़े, तो वह आपकी इच्छा पूरी करता है। उदाहरण के लिये यदि सहजीव हैनिबल लेक्टर से जुड़े, तो सभी का बुरा होगा। यदि वह जोकर से मिले, तो पागलपन की हद होगी। एडी ब्रॉक बुरा आदमी नहीं है। वह संघर्षरत है। अगर उसका दिनबुरा है, तो वह बुरा बर्ताव कर सकता है और सहजीव उससे भी बुरा होगा। लेकिन वह शैतान नहीं है।
• निर्देशक रूबन फ्लीश़र ने कहा कि आपलोग मौजूदा कॉमिक बुक सीरीज – लीथल प्रोटेक्टर और प्लैनट ऑफ द सिम्बायोट्स पर ध्यान दे रहे थे। रूपरेखा के संदर्भ में यह फिल्म उनके कितने करीब है?
इन दोनों में किरदार और थीम है, जिनका उपयोग नये संसार की रचना के लिये किया गया है। लीथल प्रोटेक्टर के रूप में एडी ब्रॉक ऐसे लोगों की रक्षा करता है, जिनके पास घर नहीं है। कार्लटन ड्रेक (रिज़ अहमद) सहजीवों के साथ उन लोगों का परीक्षण कर रहा है, ताकि उन्हें अंतरिक्ष में रखा जा सके। सच्चाई यह है कि सहजीवों ने सभी को एक कर दिया है। एडी और सहजीव के बीच एक सौदा होता है कि यदि उन्हें साथ रहना है, तो सहजीव केवल बुरे लोगों को सताएगा। सहजीव हर किसी को परेशान नहीं करेगा, जिससे वह खुश है। वह कॉमिक बुक्स फिल्म के लिये जम्पिंग पॉइंट हैं। लीथल प्रोटेक्टर वेनम के सबसे करीब है, जिसमें अन्य कई सुपरहीरोज के बजाये केवल वेनम है। मुझे लगता है कि यदि वेनम को पता होता कि इस पृथ्वी पर उसके जैसे लोग भी हैं, तो वह नाराज होता। उसमें ईगो बहुत है।
• और मिशेल विलियम्स के किरदार एनी वेइंग के साथ एडी का रिश्ता जटिल है...
हाँ। वह न्यूयॉर्क में रिलेशनशिप में थे, लेकिन करीयर के लिये उसने रिश्ता खराब कर दिया। और अब वह सैन फ्रांसिस्को में है और जिंदगी दोबार शुरू करना चाहता है। एनी भी वहाँ है और वह उसकी जिंदगी में दोबारा आता है... यह कहानी बताती है कि एडी कोई हीरो नहीं है। सही काम करने और यह बताने कि ड्रेक लोगों को नुकसान पहुँचा रहा है, एडी अपने विश्वास को तोड़ता है। यह विरोधाभासी हैः जो खुद को सही लगता है, वह करने के लिये अपने प्रियजनों को दुख देना। इस मामले में एडी एंटी-हीरो है। वह सही काम करने के लिये गलत काम करेगा।




Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Actor Tom Hardy and Director Ruben Fleischer talk about Venom
Actor Tom Hardy and Director Ruben Fleischer talk about Venom
Actor Tom Hardy and Director Ruben Fleischer talk about Venom
Actor Tom Hardy and Director Ruben Fleischer talk about Venom