नई दिल्ली.अगले साल लोकसभा चुनाव के साथ चुनाव आयोग जम्मू-कश्मीर समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव भी करवा सकता है। जम्मू-कश्मीर विधानसभा पिछले दिनों

नई दिल्ली.अगले साल लोकसभा चुनाव के साथ चुनाव आयोग जम्मू-कश्मीर समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव भी करवा सकता है। जम्मू-कश्मीर विधानसभा पिछले दिनों भंग कर दी गई थी। अब यहां 6 माह के भीतर चुनाव कराए जाने हैं। आखिरी सीमा मई में समाप्त हो रही है, इसलिए लोकसभा चुनाव के साथ यहां चुनाव कराए जा सकते हैं।

कश्मीर विधानसभा का छह साल का कार्यकाल 16 मार्च 2021 को खत्म होना था। इसके अलावा आंध्र, ओडिशा, सिक्किम व अरुणाचल प्रदेश की विधानसभाओं का कार्यकाल मई और जून 2019 में समाप्त होगा। इनके चुनाव भी लोकसभा चुनाव के साथ होंगे।सूत्रों ने बताया कि महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा यदि 6 माह पहले भंग की जाती है तो इसके चुनाव भी लोकसभा चुनाव के साथ हो सकते हैं। दोनों राज्यों में भाजपा की सरकार है।इन राज्यों के चुनाव कराकर चुनाव आयोग पूर्व की परंपरा को निभाएगा।

अगले साल में सिक्किम विधानसभा का कार्यकाल 27 मई को और आंध्रप्रदेश, ओडिशा और अरुणाचल प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल क्रमश: 18 जून, 11 जून और एक जून को खत्म होगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Election in 5 states can happen with LokSabha election