बेंगलुरु. कर्नाटक में तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज आएंगे। मंगलवार सुबह से वोटों की गिनती जारी है। 3 लोकसभा सीटोंबेल्लारी,

बेंगलुरु. कर्नाटक में तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज आएंगे। मंगलवार सुबह से वोटों की गिनती जारी है। 3 लोकसभा सीटोंबेल्लारी, शिवमोगा, मांड्या और दो विधानसभा सीटें जामखंडी और रामनगर हैं। पांचों सीटों पर शनिवार को मतदान हुआ था।

  1. रामनगर सीट से सीएम कुमारस्वामी की पत्नी अनीता और बीएस येदियुरप्पा के बेटे बीवाई राघवेंद्र शिवमोगा सीट से प्रत्याशी हैं। तीनों लोकसभा सीटों में से दो भाजपा और एक जेडीएस के पास थी। अगर उपचुनाव में भाजपा तीनों सीटें जीत लेती है तो 2019 लोकसभा चुनाव के मद्देनजरउसे मनोवैज्ञानिक लाभ मिलेगा।

  2. शिवमोगा लोकसभा सीट पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के विधानसभा चुनाव में शिकारीपुरा से लड़ने के लिए इस्तीफा देने के बाद से खाली हुई थी। इस सीट पर तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों के बेटों की प्रतिष्ठा दांव पर है। यहां येदियुरप्पा ने अपने बेटे राघवेंद्र को उम्मीदवार बनाया है। वहीं, जेडीएस ने पूर्व सीएम ए बंगारप्पा के बेटे मधु बंगारप्पा को उतारा है। बिहार में भाजपा की सहयोगी जेडीयू ने पूर्व सीएम जेएच पटेल के बेटे महिमा पटेल पर दांव खेला है।

  3. शिवमोगा सीट भाजपा का गढ़ मानी जाती है, लेकिन विधानसभा चुनाव में यहां कांग्रेस और जेडीएस का वोट शेयर भाजपा से ज्यादा था। ऐसे में यह सीट बचाना भाजपा के लिए चुनौती है। बेल्लारी भाजपा का दूसरा गढ़ है। यहां भाजपा नेता श्रीरामुलु की बहन शांता उम्मीदवार हैं। यह सीट आदिवासी जनजाति के लिए आरक्षित है।

  4. पांच में से चार सीटें इस्तीफे की वजह से और एक सीट विधायक के निधन की वजह से खाली हुई थी। शिवमोगा सीट बीएस येदियुरप्पा, बेल्लारी सीट श्रीमुलु और मांड्या सीट सीएस पुट्टाराजू के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी। वहीं, रामनगर सीट से सीएम कुमारस्वामी ने इस्तीफा दिया था। जामखंडी सीट पर कांग्रेस विधायक सिद्धू न्यामगौड़ा का निधन हो गया था।

  5. उपचुनाव के लिए पांचों सीटों पर शनिवार को मतदान हुआ। शिवमोगा लोकसभा सीट पर 61.05%, बेल्लारी लोकसभा सीट पर 63.65% और मांड्या लोकसभा सीट पर 53.93% वोटिंग हुई थी। वहीं, रामनगर विधानसभा सीट पर 73.71% और जामखंडी विधानसभा सीट पर 81.58% मतदान हुआ था।

  6. सीट का नाम भाजपा प्रत्याशी कांग्रेस/जेडीएस प्रत्याशी पूर्व विजेता दल
    शिवमोगा (लोस) बीवाई राघवेंद्र एस मधुबंगरप्पा भाजपा
    बेल्लारी (लोस) जे शांता वीएस उगरप्पा भाजपा
    मांड्या (लोस) डीआर सिद्धरमैया एलआर शिवरामे जेडीएस
    जामखंडी (विस) श्रीकांत सुबराव कुलकर्णी आनंद सिद्धू न्यामगौड़ा कांग्रेस
    रामनगर (विस) एल चंद्रशेखर अनीता कुमारस्वामी जेडीएस



    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      Counting begins for Lok Sabha, Assembly bypolls in Karnataka
      Counting begins for Lok Sabha, Assembly bypolls in Karnataka