न्यूज डेस्क। मप्र के ग्वालियर में एक शॉर्ट सर्किट चार लोगों की मौत की वजह बना। शॉर्ट सर्किट होने से घर का फर्नीचर और कपड़े जलने लगे। आगर फैलते-फैलते किचन

न्यूज डेस्क। मप्र के ग्वालियर में एक शॉर्ट सर्किट चार लोगों की मौत की वजह बना। शॉर्ट सर्किट होने से घर का फर्नीचर और कपड़े जलने लगे। आगर फैलते-फैलते किचन तक पहुंच गई। किचन में रखे गैस सिलेंडर का प्लास्टिक का पाइप फट गया और उससे गैस निकलना शुरू हो गई। आगे तेजी से भड़की और किचन में ही रखे फ्रिज के कंप्रेशर का पाइप गैस का प्रेशर बढ़ने के कारण धमाके के साथ फटा।

इससे किचन की दीवार टूटकर पड़ोस में स्थित अंतराम परिहार के मकान की छत पर गिरी। पुराने समय के बने इस मकान की छत पटियों की थी, धमाके के कंपन और दीवार का मलबा गिरने से एक कमरे की छत भरभराकर कमरे में सो रहे लोगों पर गिरी। इसमें 4 लोगों की मौत हो गई। हादसे में इसी कमरे में सो रहे उनके 17 वर्षीय बेटे राज के पलंग के ऊपर छत से पटिया आड़ी गिरी और पास की दीवार से टिक गई। जिससे वह बच गया। हम बता रहे हैं ऐसी कौन सी कॉमन गलतियां हैं, जिन्हें करने पर घर में शॉर्ट सर्किट हो सकता है।


कौन सी छोटी-छोटी गलतियों से हो सकता है, शॉर्ट सर्किट...

- फ्रिज के दरवाजे पर लगी रबड़ को अच्छी तरह साफ करें। गंदगी जमने पर कई बार दरवाजा पूरा बंद नहीं होता। इससे कम्प्रेसर गर्म होकर आग लगने की वजह बन सकता है।

- कभी भी गैस सिलेंडर की नॉब को बंद करे बिना न सोएं। गैस के पाइप को हर 6 माह में चेंज कर दें।
- एक ही इलेक्ट्रॉनिक सॉकेट में टू-पिन या थ्री-पिन लगाने से बचें। इससे लोड बढ़ जाता है। यह स्पार्किंग का कारण बन सकता है।
- गैस चूल्हे पर कुछ भी रखें तो वहीं खड़े रहें। कई बार दूध उबलकर चूल्हे पर गिर जाता है। इससे चूल्हे की आग बुझ जाती है जिससे गैस लीक होने लगती है इससे यह आग पकड़ लेती है।

- कभी भी खराब सीटी या रबड़ वाला प्रेशर कुकर यूज न करें। इससे कुकर ब्लास्ट हो सकता है।
- किचन में खाना बनाते समय सिंथेटिक कपड़े पहनने से बचें। ये आग जल्दी पकड़ते हैं।
- गर्म आयरन कभी भी किसी कपड़े, पर्दे या इलेक्ट्रॉनिक प्लग के पास न रखें। गर्म आयरन की गर्मी से ये चीजें आग पकड़ सकती हैं।
- बाथरुम में स्विच न लगाएं। यदि लगा ही रहें तो इतनी हाइट पर लगाएं जहां तक पानी न पहुंचता हो क्योंकि स्विच में पानी लगने से वह स्पार्क कर सकता है।
- इलेक्ट्रॉनिक आइटम को एक ही समय पर कैपेसिटी से ज्यादा यूज न करें। इससे यह गर्म होकर आग का कारण बन सकते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
refrigerator compressor blast in mp