रांची.रिम्स के पेइंग वाॅर्ड में भरती चारा घोटाले के सजायाफ्ता लालू प्रसाद यादव का यूरीन इंफेक्शन काफी बढ़ गया है। उनके पेशाब में खून आ रहा है। रिम्स में

रांची.रिम्स के पेइंग वाॅर्ड में भरती चारा घोटाले के सजायाफ्ता लालू प्रसाद यादव का यूरीन इंफेक्शन काफी बढ़ गया है। उनके पेशाब में खून आ रहा है। रिम्स में लालू प्रसाद का यूरीन कल्चर कराने पर कोलानी काउंट 80 हजार पाया गया, अब निजी जांच घर में यूरीन भेजा गया है। वहां से भी रिपोर्ट आने के बाद डॉक्टर इलाज को लेकर आगे की रणनीति तय करेंगे। लालू का इलाज कर रहे मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉ. उमेश प्रसाद ने कहा कि एंटीबायोटिक शुरू किया गया है। लालू यादव की बीमारियों से लड़ने की क्षमता (इम्युनिटी) भी कम हुई है।

  1. जेल प्रशासन ने दी वेज खाना लाने की अनुमति :रिम्स प्रबंधन के अनुरोध पर जेल प्रशासन ने लालू के लिए पेइंग वार्ड में शाकाहारी भोजन के अलावा झींगा व पानी लाने की अनुमति दे दी है, पर मछली, मीट व चिकेन लाने पर रोक है। ज्ञात हो कि जेल प्रशासन ने सोमवार को बाहर से खाना लाने पर प्रतिबंध लगा दिया था। इस कारण सोमवार रात, मंगलवार सुबह व दोपहर उन्हें खाने में परेशानी हुई। इसके बाद उनका उपचार कर रहे डॉक्टरों ने उनके भोजन की समीक्षा करके रिम्स अधीक्षक प्रोफेसर डॉ. विवेक कश्यप ने जेल अधीक्षक को पत्र लिखकर शाकाहारी खाद्य पदार्थों के साथ साथ पानी और झींगा उनके अनुचरों द्वारा लाए जाने की अनुमति मांगी थी।

  2. कई बीमारियों से पीड़ित हैं :डॉ. उमेश प्रसाद ने बताया कि लालू प्रसाद क्रोनिक किडनी फेल्योर (स्टेज थ्री) से पीड़ित हैं। इसके अलावा प्रोस्टेट, हाइपर यूरीसिमिया, पेरियेनल इंफेक्शन, किडनी स्टोन, फैटी लीवर आदि की भी समस्या है। उनका प्रोस्टेट बढ़ा हुआ है। पहले से ही उनका किडनी लगभग 45 प्रतिशत काम कर रहा है। वह किडनी रोग के पुराने (सीकेडी स्टेज थ्री) मरीज हैं। लंबे समय से उन्हें डायबिटीज है। प्रतिदिन इंसुलिन दिया जा रहा है। डॉ. प्रसाद ने बताया कि उनकी बीमारियों के उतार चढ़ाव को देखते हुए सेहत की मॉनीटरिंग नियमित रूप से की जा रही है।

  3. रिम्स प्रबंधन के अनुरोध पर जेल प्रशासन ने लालू प्रसाद के लिए पेइंग वार्ड में शाकाहारी खाद्य सामग्रियों के साथ साथ झींगा एवं पानी लाने की अनुमति प्रदान कर दी है। लेकिन, मछली, मांस व चिकेन लाने पर प्रतिबंध है। ज्ञात हो कि जेल प्रशासन ने सोमवार को लालू प्रसाद के लिए बाहर से खाना लाने पर प्रतिबंध लगा दिया था। जिसके कारण सोमवार की रात, मंगलवार की सुबह व दोपहर उन्हें खाने में परेशानी हो गई। वह नाश्ता खाना नहीं खा सके। इसके बाद उनका उपचार कर रहे डॉक्टरों ने उनके भोजन की समीक्षा की थी। डॉक्टरों के परामर्श पर रिम्स अधीक्षक प्रो. डॉ विवेक कश्यप ने जेल अधीक्षक को पत्र लिखकर शाकाहारी खाद्य पदार्थों के साथ साथ पानी और झींगा उनके अनुचरों द्वारा लाए जाने की अनुमति मांगी थी।

  4. सुरक्षा कारणों से तीसरी मंजिलपर शिफ्ट होंगे राजद प्रमुख :लालू को पेइंग वार्ड के तीसरे तल पर शिफ्ट किया जा सकता है। सोमवार को जेल प्रशासन ने निरीक्षण कर यह निर्णय लिया है। इसे देखते हुए रिम्स अधीक्षक ने उनका इलाज कर रहे डॉक्टरों से राय मांगी है। जेल प्रशासन ने कहा था कि लालू के कमरे की खिड़की बाहर की ओर है। ऐसे में उन्हें ऊपरी तल्ले में शिफ्ट करने को कहा गया था।

  5. जमानत याचिका पर हाईकोर्ट में सुनवाई आज :लालू प्रसाद की जमानत याचिका पर गुरुवार को झारखंड हाईकोर्ट में सुनवाई होगी। लालू प्रसाद ने निचली अदालत द्वारा चारा घोटाले में दोषी करार दिए जाने को हाईकोर्ट में अपील याचिका दायर कर चुनौती दी है। उन्होंने स्वास्थ्य के आधार पर भी जमानत की मांग की है।



    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      Increase level of infection in Lalu body, blood in urine, doctor anxiety increased