नई दिल्ली. सितंबर महीने के पहले सप्ताह में 6 दिन बैंक बंद रहने की बात को वित्त मंत्रालय ने खारिज किया है।वित्त मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी कर कहा है कि

नई दिल्ली. सितंबर महीने के पहले सप्ताह में 6 दिन बैंक बंद रहने की बात को वित्त मंत्रालय ने खारिज किया है।वित्त मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी कर कहा है कि सभी बैंक रुटीन के हिसाब से खुलेंगे। दो सितंबर (रविवार) को बैंक बंद रखे गए थे। इसी तरह महीने के दूसरे शनिवार 8 सितंबर को बैंक बंद रहेंगे। वित्त मंत्रालय ने कहा कि सोशल मीडिया और सोशल साइट्स पर कुछ शरारती तत्वों ने मैसेज वायरल कर अफवाह फैला दी है कि सितंबर के पहले सप्ताह में सभी बैंक बंद रहेंगे। जबकि ऐसा कुछ भी नहीं है। सभी बैंक रुटीन के हिसाब से संचालित होंगे।

कैसे फैली अफवाह
1. सोशल मीडिया में लोगों के पास मैसेज आ रहा कि बैंक का सारा काम निपटा लें क्योंकि 1 से 6 सितंबर तक बैंक बंद रहेंगे।
2. मैसेज में लिखा है कि सितंबर के पहले सप्ताह में कुछ त्योहारों और बैंक कर्माचारियों की हड़ताल के विरोध में बैंक बंद रहेंगे।
3. मैसेज को पढ़कर लोगों ने अपने वाट्सऐप ग्रुप्स दोस्तों और नजदीकियों को भेजना शुरू कर दिया। इससे यह मैसेज देश भर में पहुंच गया।
4. इसको लेकर मीडिया ने खबर प्रकाशित की तो वित्त मंत्रालय को नोटिफिकेशन जारी कर स्थिति साफ करनी पड़ी।

भ्रम की स्थिति क्यों बनी
- एक सितंबर को शनिवार था और दो रविवार इसलिए लोगों को दोनों दिन छुट्टी लगी।
- 3 सितंबर को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के चलते लोगों में भ्रम की स्थिति रही। क्योंकि मध्य प्रदेश सहित देश के कुछ राज्यों में बैंक बंद रहे।

- निगोशिएबल इस्ट्रूमेंट एक्ट 1881 के तहत कई राज्य अपने यहां बैंक और संस्थानों में अवकाश रख सकते हैं। बैंकों में यह कैलेंडर पहले से बन जाता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Finance Ministry clears, Banks shut for six days? Is rumour