न्यूज डेस्क। मप्र के होशंगाबाद में सोमवार को एक शख्स एक घंटे तक लिफ्ट में फंसा रहा। दरअसल लिफ्ट बंद होने पर शख्स ने घबराहट में लिफ्ट में लगे सभी बटन दबा

न्यूज डेस्क। मप्र के होशंगाबाद में सोमवार को एक शख्स एक घंटे तक लिफ्ट में फंसा रहा। दरअसल लिफ्ट बंद होने पर शख्स ने घबराहट में लिफ्ट में लगे सभी बटन दबा दिए। इससे लिफ्ट को आपात स्थिति में चलाने वाला ऑटोमैटिक री-स्टोर सिस्टम (एआरडी) फेल हो गया। यदि वे एकसाथ सभी बटनें नहीं दबाते तो एआरडी उन्हें महज तीन मिनट के भीतर नजदीकी फ्लोर तक पहुंचा देता लेकिन यह सिस्टम फेल होने से लिफ्ट दो फ्लोर के बीच ही फंसी रह गई और उसके गेट जाम हो गए। हालांकि बाद में बचाव टीम मौके पर पहुंच गई और उन्हें बाहर निकाल लिया गया। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं ऐसी बातें जो इस तरह की कंडीशन में आपको सुरक्षित रखेंगी।

एक साथ सभी बटन कभी न दबाएं
- कैपिटल कॉरपोरेट के टेक्निकल हेड देवेंद्र शर्मा ने बताया कि लिफ्ट में फंसे शख्स मनीष ने घबराहट में सभी बटन एक साथ बार-बार दबा दिए थे। उन्होंने दरवाजा भी खोलने का प्रयास किया था। इससे एआरडी सिस्टम फेल हो गया था। इस कारण लिफ्ट दो फ्लोर के बीच में फंस गई।

- बता दें कि ऐसी स्थिति में लिफ्ट का संचालन सिर्फ टेक्निकल टीम ही कर सकती है। करीब आधे घंटे में हमने मनीष को बाहर निकाल लिया।
- लिफ्ट में आपात स्थिति में होने के लिए डू एंड डोंट्स लिखे हुए हैं। अगर उन्होंने उसे पढ़ा होता, तो ऐसी स्थिति नहीं बनती।

गेट खोलने की कोशिश न करें

- टेक्निकल एक्सपर्ट नरेंद्र कुमार के मुताबिक, लिफ्ट बंद होने पर अंदर से गेट खोलने की कोशिश कभी न करें
- लिफ्ट बंद होने पर उसे पावर बैकअप और ऑटो जनरेट सिस्टम चलाता है।
- लाइट बंद होने पर यही सिस्टम करीब एक मिनट बाद शुरू हो जाता है। इससे लिफ्ट सबसे नजदीक वाले फ्लोर पर पहुंच जाती और गेट ऑटोमैटिक खुल जाते हैं।

- इसमें करीब तीन मिनट का समय लगता है। ऐसी स्थिति में बिना घबराए थोड़ा इंतजार करें।
- अगर फिर भी गेट नहीं खुलते हैं, तो अलार्म, कॉल या इमरजेंसी बटन को ही दबाएं। गेट अंदर से खोलने का प्रयास न करें।

ये छोटी-छोटी गलतियां भी न करें...

- लिफ्ट रुक जाने पर बार-बार बटन नहीं दबाएं।
- लिफ्ट के दरवाजे को खुद खोलने की कोशिश न करें।
- लिफ्ट के गेट को पैर-हाथ से नहीं रोकें। बटन का ही यूज करें।
- इमरजेंसी में सबसे पहले इमरजेंसी बटन दबाएं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
lift safety tips