जोधपुर (राहुल शर्मा/दीपक वैष्णव).अंतरिक्ष में पृथ्वी की करीबी कक्षा में स्थापित इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) शुक्रवार देर शाम 8:04 बजे जोधपुर के आसमान

जोधपुर (राहुल शर्मा/दीपक वैष्णव).अंतरिक्ष में पृथ्वी की करीबी कक्षा में स्थापित इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) शुक्रवार देर शाम 8:04 बजे जोधपुर के आसमान से होकर गुजरा। इसे 20 साल पहले 20 नवंबर, 1998 को अंतरिक्ष को करीब से समझने के लिए में स्थापित किया गया था।

दैनिक भास्कर ने इसे नासा की वेबसाइट spotthestation.nasa.gov से ट्रैक और एप्पल मोबाइल की iOS एप SkyView Lite से इसकी दिशा जानकर नंगी आंखों से देखा। एक अन्य वेबसाइट www.space.com के मुताबिक यह रविवार शाम 7:13 बजे फिर दिखाई देगा।

इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में रहते हैंअंतरिक्ष में शोध को गए यात्री

फुटबॉल मैदान जितना बड़ा यह स्पेस स्टेशन पृथ्वी से अंतरिक्ष में भेजी गई अब तक की सबसे बड़ी वस्तु है। इसमें अंतरिक्ष के बारे में शोध करने गए यात्री रहते हैं। यह 17,500 मील प्रति घंटा की रफ्तार से एक दिन में पृथ्वी के 16 चक्कर लगाता है। यानी इसमें रहने वाले अंतरिक्ष यात्री एक दिन में 16 बार सूर्योदय-सूर्यास्त देख सकते हैं।

नासा ने तैयार किया, संचालन अमेरिका-रूस के हाथ
20 नवंबर, 1998 को इस केंद्र के पहले हिस्से को भेजा गया था, जिसे नासा ने तैयार किया था। इसके बाद रूस ने अपना हिस्सा भेजा। इसके संचालन का काम अमेरिका व रूस के हाथ में है। वहीं जापान, कनाडा और यूरोपीय संघ सहयोग करते हैं।

भास्कर गाइड: आज शाम 7:13 पर ऐसे देख सकते हैं
स्पेस स्टेशन को ट्रैक करने के लिए वेब एड्रेस https://spotthestation.nasa.gov/tracking_map.cfm पर जाएं। यह आपके शहर में किस दिन औरकितने बजे दिखेगा इसका पता लगाने के लिए वेब एड्रेस https://www.space.com/34650-track-astronauts-space-new-interactive-map.html पर जाकर अपने देश, राज्य व शहर की जानकारी डाले। राजस्थान के शहरों के लिए जयपुर की जानकारी इस पर उपलब्ध है। फिर छत पर जाकर एप्पल मोबाइल की iOS एप SkyView Lite से इसकी दिशा जान सकते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
See International Space Station today's evenming