नई दिल्ली.वायुसेना का 86वां स्थापना दिवस सोमवार को गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर मनाया गया। परेड की शुरुआत में आकाशगंगा टीम के पैराजंपर्स ने एयरबेस परआठ

नई दिल्ली.वायुसेना का 86वां स्थापना दिवस सोमवार को गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर मनाया गया। परेड की शुरुआत में आकाशगंगा टीम के पैराजंपर्स ने एयरबेस परआठ हजार फीट की ऊंचाई से छलांग लगाई। इसके बाद एयरफोर्स के जवानों ने परेड में अनुशासन और कई हैरतअंगेज करतब भी दिखाए। लड़ाकू विमानों के एयर शो में मिग, मिराज और सुखोईसमेत कई एयरक्राफ्ट शामिल हुए।सूर्य किरण और सारंग टीम ने प्रदर्शन किया। सचिन तेंडुलकर लगातार तीसरे साल परेड देखने के लिए पहुंचे। वायुसेना से उन्हेंग्रुप कैप्टन रैंक मिली हुई है।

  1. परेड की शुरुआत आकाशगंगा टीम के पैराजंपर्स की जांबाजी से हुई। टीम ने AN-32 प्लेन से आठ हजार फीट की ऊंचाई के छलांग लगाई और तिरंगे के रंग में रंगे पैराशूट से एयरबेस पर उतरे। पैराजंपर्स का साहस देखकर हिंडन एयरबेस तालियों से गूंज उठा।

  2. यहां परेड के बाद विंटेज ट्रेनर एयरक्राफ्ट टाइगर मोथ, तेजस, मिग, मिराज, सुखोई और सारंग टीम ने एयर शो में हिस्सा लिया। इससे पहले एयर वॉरियर टीम ने तेज धार चाकू वाली 5.5 किलोग्राम की राइफलों से करतब दिखाए।

  3. वायुसेना दिवस के मौके परप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी समेत कई नेताओंने जवानों कोशुभकामनाएं दीं।



    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत के साथ सचिन तेंडुलकर।
      वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने परेड की सलामी ली।
      पैराजंपिंग के दौरान 36 किलोमीटर प्रति घंटा होती है रफ्तार।
      आकाशगंगा टीम के पैराजंपर्स ने एयरबेस पर छलांग लगाई।
      सारंग हेलिकॉप्टर्स की टीम ने हैरतंगेज करतब दिखाए।
      परेड से पहले फ्लाई पास्ट हुआ।
      वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने परेड का निरीक्षण किया।