दुबई. अगस्ता-वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर डील के बिचौलिए क्रिश्चियन माइकल (54) को आज रात भारत लाया जाएगा। यूएई के खलीज टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, मंगलवार को

दुबई. अगस्ता-वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर डील के बिचौलिए क्रिश्चियन माइकल (54) को आज रात भारत लाया जाएगा। यूएई के खलीज टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, मंगलवार को ब्रिटिश नागरिक क्रिश्चियन को दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट ले जाया जाएगा और यहां से उसे भारत जाने वाली फ्लाइट पर बैठाया जाएगा।

36,00 करोड़ रुपए कीअगस्ता-वेस्टलैंड डील में क्रिश्चियन पर मनी लॉन्ड्रिंग करने, घूस लेने और धोखाधड़ी करने का आरोप है। क्रिश्चियन को दुबई पुलिस ने गिरफ्तार किया था। भारत ने 2017 में यूएई से क्रिश्चियन को भारत प्रत्यर्पित करने की आधिकारिक अपील की थी। इस संबंध में यूएई की अदालत को जरूरी दस्तावेज भी सौंपे गए। भारत की जांच एजेंसियों ने यह आरोप भी लगाया कि क्रिश्चियन ने फ्रंट कंपनियों का इस्तेमाल नेताओं और अधिकारियों को घूस देने के लिए किया गया।

क्रिश्चियन के वकील ने कहा था- भारत की अपील वैध नहीं
19 नवंबर को यूएई की सर्वोच्च अदालत ने उसे भारत के हवाले करने की मंजूरी दे दी थी। प्रत्यर्पण की अपील के बाद क्रिश्चियन के वकील ने दावा किया था कि भारत की ओर से किया गया प्रत्यर्पण की अपील कानूनी रूप से वैध नहीं है। हालांकि, दुबई कोर्ट ने क्रिश्चियन के बचाव के तर्कों को अस्वीकार कर दिया।

घूस देने के लिए क्रिश्चियन को सौंपे गए थे 350 करोड़
आरोप है कि अगस्ता वेस्टलैंड ने डील फाइनल कराने के लिए क्रिश्चियन को करीब 350 करोड़ रुपये सौंपे थे, जो भारतीय राजनेताओं, एयरफोर्स के अधिकारियों और ब्यूरोक्रेट्स को देने थे। क्रिश्चियन ने घूस की रकम ट्रांसफर करने के लिए दो कंपनियों ग्लोबल सर्विसेज एफजेडई, दुबई और ग्लोबल ट्रेड एंड कॉमर्स सर्विसेज, लंदन का इस्तेमाल किया था। इस मामले में पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी और उनके रिश्तेदार समेत क्रिश्चियन को भी आरोपी बनाया गया है।

2016 में गिरफ्तार हुए पूर्व वायुसेना प्रमुख त्यागी
यूपीए सरकार के वक्त 12 हेलिकॉप्टर खरीदने की डील हुई थी। इन लग्जरी हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल शीर्ष नेताओं का करना था। इनमें राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और पूर्व प्रधानमंत्री शामिल थे। इस मामले में पूर्व एयर चीफ एसपी त्यागी (72) को 2016 में गिरफ्तार किया गया था। त्यागी पर आरोप है कि उन्होंने डील को इस तरह प्रभावित किया कि कॉन्ट्रैक्ट इटली की अगस्ता वेस्टलैंड कंपनी को ही मिले।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
क्रिश्चियन माइकल