करियर डेस्क। मोदी सरकार की आयुष्मान योजना के तहत जल्द ही आयुष्मान मित्रों की नियुक्ति की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, देशभर में 1 लाख लोगों को

करियर डेस्क। मोदी सरकार की आयुष्मान योजना के तहत जल्द ही आयुष्मान मित्रों की नियुक्ति की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, देशभर में 1 लाख लोगों को इससे रोजगार मिलेगा। सरकार ने उम्मीद जताई है कि इस योजना के तहत अगले 5 सालों में करीब 10 लाख नौकरियां क्रिएट होंगी। हम बता रहे हैं आप कैसे आयुष्मान मित्र बनकर ये नौकरी पा सकते हैं।

क्या करेंगे आयुष्मान मित्र ?
आयुष्मान भारत योजना को दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थकेयर स्कीम कहा जा रहा है। इसके तहत निम्न और मध्यम वर्ग के परिवारों को कैशलेस इलाज की सुविधा दी जाएगी। हर एक परिवार को 5 लाख रुपए तक की कवरेज दी जाएगी। अनुमान के मुताबिक, इस योजना के तहत अब देश के करीब 10 हजार अस्पतालों में ढाई लाख से ज्यादा बेड गरीबों के लिए रिजर्व हो जाएंगे।

क्या करेंगे आयुष्मान मित्र ?
आयुष्मान मित्र रोगियों की सहायता के लिए होंगे। यह लाभार्थियों और अस्पताल के बीच कॉर्डिनेशन का काम करेंगे। किसको योजना का फायदा मिलेगा? किस अस्पताल में मिलेगा? इसके लिए क्या करना होगा? पूरी प्रॉसेस क्या होगी? हॉस्पिटल में किससे बात करना होगी? इन कामों की जिम्मेदारी आयुष्मान मित्रों की ही होगी। ये लोग हेल्प डेस्क चलाएंगे और पात्र लोगों की पुष्टि कर इनका रजिस्ट्रेशन करेंगे। डॉक्युमेंट्स की जांच करेंगे।

कितनी मिलेगी सैलरी ?
इसमें सिलेक्ट किए गए आयुष्मान मित्रों को 15 हजार रुपए सैलरी दी जाएगी। प्रोफेशनल्स को 50 से 90 हजार रुपए मासिक तक सैलरी मिलेगी। इन लोगों की नियुक्ति सरकार अस्पताल, निजी अस्पताल, कॉल सेंटर, रिसर्च सेंटर और बीमा कंपनियों में की जाएगी।

अप्लाई करने की एलिजिबिलिटी क्या होगी
आवेदक को 12वीं पास होना चाहिए।
कंप्यूटर और इंटरनेट की भी जानकारी होनी चाहिए।
आयुष्मान मित्र ट्रेनिंग कोर्स पूरा किया होना चाहिए।
स्थानीय भषा की जानकारी होनी चाहिए।
आवेदकों की उम्र 32 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।
आयुष्मान मित्र की नियुक्ति में महिला उम्मीदवारों को वरीयता दी जाएगी।

ये भी कर सकते हैं अप्लाई
- पोस्टग्रेजुएट, बीटेक वाले अप्लाई कर सकते हैं।
- अलग-अलग क्षेत्रों के एक्सपर्ट अप्लाई कर सकते हैं।
- पब्लिक हेल्थ सिस्टम प्रोजेक्ट्स में काम कर चुके एक्सपर्ट भी अप्लाई कर सकेंगे।
- नेशनल हेल्थ एजेंसी आयुष्मान मित्रों की नियुक्ति करेगी। इसमें 32 साल से कम उम्र होना चाहिए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Ayushman Mitra Recruitment